बिहार में हथियार तस्करी के नए रैकेट का खुलासा हुआ, पूर्णिया पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

By एस पी सिन्हा | Published: February 19, 2019 08:47 PM2019-02-19T20:47:17+5:302019-02-19T20:47:17+5:30

एसपी विशाल शर्मा के मुताबिक पटना के मुकेश सिंह का संबंध नागालैंड के उग्रवादी संगठन एनएससीएम आईएम से रहा है. मुकेश इन्हीं लोगों से हथियार मंगाकर बिहार, झारखंड समेत कई इलाकों में बेचता था.

BIHAR: SP VISHAL SHARMA says Mukesh singh is a arms dealer | बिहार में हथियार तस्करी के नए रैकेट का खुलासा हुआ, पूर्णिया पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

बिहार में हथियार तस्करी के नए रैकेट का खुलासा हुआ, पूर्णिया पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी

बिहार में हथियार तस्करी के नए रैकेट का खुलासा हुआ है. इस मामले में पूर्णिया पुलिस को बडी कामयाबी मिली है. पुलिस ने एके-47 तस्करी मामले में मुख्य तस्कर और गिरोह के सरगना मुकेश सिंह समेत तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है.

एसपी विशाल शर्मा के मुताबिक पटना के मुकेश सिंह का संबंध नागालैंड के उग्रवादी संगठन एनएससीएम आईएम से रहा है. मुकेश इन्हीं लोगों से हथियार मंगाकर बिहार, झारखंड समेत कई इलाकों में बेचता था.

एसपी विशाल शर्मा ने बताया कि ये हथियार आठ से 12 लाख तक में नक्सलियों के हाथों बेचा जाता था वहीं नागालैंड से हथियार पटना तक पहुंचाने वालों को 10 हजार रुपया अलग से दिये जाते थे. एसपी ने कहा कि तीनों तस्करों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है. जल्द ही कुछ और मामले के खुलासा होने की संभावना है.

पुलिस के मुताबिक पकडे गए तस्कर हवाला के माध्यम हथियार की तस्करी किया करते थे. तस्करों द्वारा नक्सलियों को आर्म्स सप्लाई करने की भी बात सामने आई है. पुलिस के मुताबिक मुकेश सिंह और उसका गैंग झारखंड के नक्सलियों समेत टीपीसी को एके-47 जैसे हथियारों की सप्लाई करता था. इसके एवज में उसे 8 से 10 लाख रुपए मिलते थे.

पुलिस ने उनके पास से एक बंदूक, चार बुलेट प्रूफ जैकेट, एक पिस्तौल, 15 कारतूस, बरामद किया है. वहीं, बिहार पुलिस के एडीजी मुख्यालय कुंदन कृष्णन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए हथियार तस्कर बिहार के आरा और यूपी के हैं. वहीं, यह भी बताया गया कि जो हथियार बरामद किए गए हैं. वह म्यांमार आर्मी का है. इसकी पहचान हथियार पर लगे मार्क से पहचान की गई है.

एसपी विशाल शर्मा ने बताया कि मुकेश सिंह 2014 से ही एके-47 जैसे हथियारों के तस्करी करता था. पुलिस को उसकी काफी सरगर्मी से तलाश थी. मालूम हो बीते सात फरवरी को पूर्णिया पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों की बडी खेप पकडी थी. इस खेप में एके-47 के अलावा यूबीजीएल यानि ग्रेनेड लांचर जैसे हथियार थे जिन्हें तबाही का सबब माना जाता है.

पुलिस ने हथियार सप्लायरों की गाडी से करीब 18 सौ कारतूस भी बरामद किए थे. हथियारों के इस जखीरे की बरामदगी के साथ ही माना जा रहा था कि इसमें कोई बडी गिरोह संलिप्त है. पूर्णिया पुलिस ने इस मामले में तीन तस्करों को गिरफ्तार किया था, जिन्होंने पूछताछ में कई अहम राज उगले थे.

एसपी ने कहा था कि हवाला के माध्यम से अत्याधुनिक हथियारों का सौदा होता था. पुलिस ने छापेमारी में तीन एके-47, दो यूबीजीएल गन और सैकडों जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं. वहीं, तीन लोगों के गिरफ्तार होने की बात सामने आई है. पुलिस ने बताया कि हथियार का तस्करी नक्सलियों को की जानी थी. वहीं, पुलिस गिरफ्तार लोगों से गहन पूछताछ कर रही है. पकडे गए तस्करों के बारे में कहा गया है कि वह काफी पुराने अपराधी है.

बताया जा रहा है कि पहले भी हथियार तस्करी का काम हो चुका है. पिछले साल 4 एके-47 और 5 हजार जिंदा कारतूस भेजा गया था. पुलिस अब इस मामले में छानबीन कर रही है. वहीं, इसके मुख्य सरगना के बारे में पता लगाया जा रहा है.

बताया जाता है कि हथियार सप्लायरों का ये रैकेट बिहार में नक्सलियों से लेकर रसूखदार और सफेदपोशों को भी एके-47, एके-56 जैसे ऑटोमेटिक हथियारों की सप्लाई करता है. दरअसल बीते सात फरवरी को भी पूर्णिया पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों की बडी खेप पकडी थी. इस खेप में एके 47 के अलावा यूबीजीएल यानि ग्रेनेड लांचर जैसे हथियार थे, जिन्हें तबाही का सबब माना जाता है.

एसपी ने कहा कि हवाला के माध्यम से अत्याधुनिक हथियारों का सौदा होता था. ये तस्कर पहले भी पटना के मुकेश सिंह और आरा के संतोष सिंह को गोली और एके-47 रायफल की खेप पहुंचा चुके हैं. बताया जाता है कि पूर्णिया में मिले हथियार की खेप के बाद जिला पुलिस के अलावा पुलिस मुख्यालय समेत आईबी के भी कान खडे हो गए हैं. पूर्णिया से पहले बिहार के मुंगेर से भी एके-47 रायफल की खेप मिली थी, जिसकी तफ्तीश अभी भी चल रही है.

Web Title: BIHAR: SP VISHAL SHARMA says Mukesh singh is a arms dealer

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे