बिहार: दाऊद इब्राहिम का मोस्ट वांटेड शूटर एजाज लकड़ावाला पटना से गिरफ्तार

By एस पी सिन्हा | Published: January 10, 2020 06:48 AM2020-01-10T06:48:31+5:302020-01-10T06:48:31+5:30

सूत्रों के मुताबिक, दाऊद लकड़ावाला के छोटा राजन से हाथ मिलाने की वजह से नाराज था. एजाज लकड़ावाला मुंबई के सबसे वांछित गैंगस्‍टरों में शामिल था और कभी छोटा राजन गैंग का मेंबर था. मुंबई और दिल्ली में उसपर दो दर्जन से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं, जिनमें रंगदारी, वसूली, हत्या और फिरौती वसूलने के मामले शामिल हैं

Bihar: Dawood Ibrahim's most wanted shooter Ejaz Lakdawala arrested from Patna | बिहार: दाऊद इब्राहिम का मोस्ट वांटेड शूटर एजाज लकड़ावाला पटना से गिरफ्तार

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

मुंबई अंडरवर्ल्‍ड सरगना दाऊद इब्राहिम का शूटर मोस्ट वांटेड गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला को मुंबई क्राइम ब्रांच ने पटना पुलिस के सहयोग से राजधानी स्थित जक्कनपुर मोहल्ले से गिरफ्तार किया है. उसके साथ दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है. बताया जाता है कि मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल (एइसी) ने एजाज लकड़ावाला की बेटी सोनिया लकड़ावाला को जबरन वसूली के मामले में गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार करने के बाद क्राइम ब्रांच की टीम उसे वापस मुम्बई ले गई. उसे 21 जनवरी तक के लिए पुलिस रिमांड पर भेजा गया है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार उसे एजाज लकड़ावाला महाराष्ट्र पुलिस का मोस्ट वांटेड अपराधी है. एजाज पर रंगदारी, वसूली, हत्या और फिरौती वसूलने के मामले मुंबई और दिल्ली में 25 से ज्यादा मुकदमे दर्ज हैं. बताया जाता है कि कभी किसी दौर में वह छोटा राजन गैंग का मेंबर था. कहा जा रहा है कि एजाज लकड़ावाला की बेटी की गिरफ्तारी के बाद यह राज खुला कि वह पटना में रह रहा था. लेकिन, वह पटना में कहां रह रहा था? यह पुलिस अभी नहीं बता रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एजाज पटना के मीठापुर बस स्टैंड से पटना से दरभंगा-मधुबनी जाने वाली बस में दो लोगों के साथ बैठा था. पुलिस ने मोबाइल सर्विलांस के आधार पर उसे बस से ही धर दबोचा.

बताया जाता है कि मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच इन मामलों की जांच कर रही थी और उसी सिलसिले में उसे पटना से उसे अरेस्‍ट किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, दाऊद लकड़ावाला के छोटा राजन से हाथ मिलाने की वजह से नाराज था. एजाज लकड़ावाला मुंबई के सबसे वांछित गैंगस्‍टरों में शामिल था और कभी छोटा राजन गैंग का मेंबर था. मुंबई और दिल्ली में उसपर दो दर्जन से अधिक संगीन मामले दर्ज हैं, जिनमें रंगदारी, वसूली, हत्या और फिरौती वसूलने के मामले शामिल हैं. पुलिस से बचने के लिए लकड़ावाला पिछले कई सालों में कभी यूएस, कभी मलेशिया, कभी यूके तो कभी नेपाल में भी रह चुका है.

बताया जाता है कि वर्ष 2003 में ऐसी अफवाह थी कि बैंकाक में दाऊद गिरोह के हमले में एजाज लकड़ावाला की मौत हो गई, लेकिन वह बच गया था और ये बात अफवाह निकली थी. बताया जाता है कि वह बैंकाक से कनाडा चला गया और पिछले काफी समय से वहीं पर था, आज पुलिस ने उसे पटना से गिरफ्तार किया है. कुख्यात गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला कभी मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में रहता था. फिर देश-विदेश में छुपने के बाद एजाज कनाडा में रह रहा था. साल 2003 में एक हमले के बाद वह अस्पताल से फरार हो गया था, जिसके बाद 2004 के दौरान एजाज को कनाडा पुलिस ने उसे ओटावा से गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार होने के कुछ दिनों तक उसे जेल में रखने के बाद रिहा कर दिया गया था. जेल से रिहा होने के बाद वह कई साल तक अंडरग्राउंड रहा था. लेकिन, फिर साल 2008 में फिरौती के एक मामले में उसका हाथ होने की खबर एजेंसियों को मिली थी. मगर, तब से उसका कुछ पता नहीं चल सका था कि वो कहां छुपा है?

सूत्रों के अनुसार एजाज लकड़ावाला अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी रहा है. एजाज छोटा राजन गैंग का भी सदस्य रहा है. एजाज पर मुंबई और दिल्ली में हत्या, फरौती समेत दो दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज हैं. मुंबई के जोगेश्वरी निवासी एजाज लकड़ावाला बांद्रा के सेंट स्टेनिस्लॉस स्कूल से पढाई की है. एजाज लकड़ावाला के बारे में साल 2008 के बाद से पुलिस को कोई जानकारी नहीं थी.

बताया जाता है कि साल 2003 में छोटा शकील के साथ सांठ-गांठ के आरोप में छोटा राजन ने बैंकॉक में एजाज पर हमला करवाया था. ऐसे में मोस्ट वांटेड माफिया डॉन एजाज लकड़ावाला की पटना से हुई गिरफ्तारी के साथ ही एक बार फिर ये सवाल उभरकर सामने आ गया है कि क्या बिहार मोस्ट वांटेड अपराधियों और आतंकवादियों के लिए सेफ जोन बन गया है? दरअसल वर्ष 2000 के बाद से ही कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जब आतंकवादियों और बड़े अपराधियों का कनेक्शन बिहार से निकला है. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2000 में सीतामढ़ी जिले से पहली बार दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया था. आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के सदस्य मकबूल और जहीर की गिरफ्तारी के बाद से अब तक कई आतंकवादियों को बिहार से गिरफ्तार किया गया है.

Web Title: Bihar: Dawood Ibrahim's most wanted shooter Ejaz Lakdawala arrested from Patna

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे