सायबर ठगी का शिकार हुआ सेना का जवान, 40 हजार रुपए खाते से उड़ाए

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: May 11, 2019 03:12 PM2019-05-11T15:12:42+5:302019-05-11T15:12:42+5:30

प्रशांत और उनकी पत्नी अनिता का सक्करदरा की चिरची बाजार स्थित एसबीआई में बचत खाता है. यह खाता संयुक्त होने से प्रशांत और अनिता को एटीएम कार्ड जारी किया गया है. दोनों कार्ड का नंबर और पीन नंबर भी अलग-अलग है. इस खाते में ही प्रशांत का वेतन जमा होता है.

ATM cloning victim Army soldiers in nagpur | सायबर ठगी का शिकार हुआ सेना का जवान, 40 हजार रुपए खाते से उड़ाए

पैसे निकाले जाने के वक्त प्रशांत का एटीएम उनके पास ही था।

सायबर अपराधियों ने एटीएम की क्लोनिंग करके सेना जवान के खाते से 54 हजार रुपए उड़ा लिए. सक्करदरा पुलिस ने ठगी का मामला दर्ज कर जांच आरंभ की है. सेनापति नगर निवासी 36 वर्षीय प्रशांत अमृते 2007 से आसाम रायफल में सिपाही है. हाल में आसाम के हाफलोन में तैनात है.

प्रशांत और उनकी पत्नी अनिता का सक्करदरा की चिरची बाजार स्थित एसबीआई में बचत खाता है. यह खाता संयुक्त होने से प्रशांत और अनिता को एटीएम कार्ड जारी किया गया है. दोनों कार्ड का नंबर और पीन नंबर भी अलग-अलग है. इस खाते में ही प्रशांत का वेतन जमा होता है. यह खाता प्रशांत के मोबाइल से लिंक है. 1 मई की दोपहर प्रशांत को एसएमएस के माध्यम से उसके खाते से 40 हजार रुपए निकालने और 14500 रुपए 'ट्रांसर्फर' किए जाने का पता चला.

इस घटना के बाद प्रशांत अवाक हो गए. एटीएम कार्ड उनके पास ही था. उन्होंने पत्नी को फोन करके रुपए निकालने की जानकारी ली. पत्नी ने भी इनकार कर दिया. प्रशांत अवकाश लेकर नागपुर पहुंचे. उन्होंने बैंक में पूछताछ की. जिसके बाद दूसरे एटीएम और पिन कोड का इस्तेमाल करके उनके खाते से रुपए निकाले जाने का पता चला. प्रशांत ने सक्करदरा थाने में शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने धोखाधड़ी तथा आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया कर जांच आरंभ की है. एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके इस तरह की ठगी की जाती है. ऐसे मामले पहले भी सामने आए है. सायबर अपराधी एटीएम मशीन पर उपकरण लगाकर कार्ड की जानकारी ले लेते है. इसके आधार पर डुप्लीकेट कार्ड बनाकर ठगी की जाती है.

Web Title: ATM cloning victim Army soldiers in nagpur

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे