लखनऊ आत्मदाह कांड: SHO, दरोगा सहित 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड, जानें मां-बेटी ने CM ऑफिस के बाहर खुद को क्यों किया आग के हवाले

By पल्लवी कुमारी | Published: July 18, 2020 12:07 PM2020-07-18T12:07:05+5:302020-07-18T12:07:05+5:30

अमेठी की रहने वाली पीड़ित महिला सफिया (50) और उनकी बेटी गुड़िया (28) को 9 मई 2020 को अपने पड़ोसी अर्जुन साहू से नाली को लेकर विवाद हुआ था। महिला का आरोप है कि अर्जुन साहू का सांठगांठ और दबंगई की वजह से पुलिस ने कार्रवाई नहीं की।

Amethi mother daughter self immolation in lucknow four police suspend | लखनऊ आत्मदाह कांड: SHO, दरोगा सहित 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड, जानें मां-बेटी ने CM ऑफिस के बाहर खुद को क्यों किया आग के हवाले

लखनऊ में सीएम ऑफिस के सामने दो महिलाओं ने आत्मदाह की कोशिश की (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)

Highlightsपीड़ित महिला सफिया 80 फीसदी जल चुकी हैं और उनकी बेटी गुड़िया 40 फीसदी जल चुकी हैं। दोनों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।अमेठी के डीएम अरुण कुमार और एसपी ख्याति गर्ग पीड़िता के घर शुक्रवार को निरीक्षण के लिए गए थे।

लखनऊ:उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अमेठी की रहने वाली मां-बेटी ने आत्मदाह का प्रयास किया है। इस घटना में मां 80 फीसदी और बेटी 40 फीसदी जल चुकी है। विधानसभा के सामने और CM ऑफिस के बाहर हुई इस घटना ने तूल पकड़ लिया है। पीड़ित महिलाओं ने पुलिस पर कार्रवाई ना करने का आरोप लगाय है, जिसके बाद उन्होंने आत्मदाह का कदम उठाया है। मामले पर विवाद बढ़ने के बाद अमेठी के डीएम ने थाने में मां-बेटी की सुनवाई न करने वाले पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया है।

NBT में छपी रिपोर्ट के मुताबिक डीएम अरुण कुमार और एसपी ख्याति गर्ग पीड़िता के घर शुक्रवार को गए थे। उन्होंने निरीक्षण करने के बाद पाया है कि मामले में अमेठी जामो थाने की लापरवाही है। जिसके बाद एसएचओ (SHO) रतन सिंह, हल्का के दरोगा ब्रह्मानंद तिवारी और दो सिपाहियों समेत चार को सस्पेंड कर दिया है। 

जानिए आखिर क्यों महिला और बेटी ने किया खुद को आग के हवाले

अमेठी की रहने वाली पीड़ित महिला सफिया (50) और उनकी बेटी गुड़िया (28) को 9 मई 2020 को अपने पड़ोसी अर्जुन साहू से नाली को लेकर विवाद हुआ था। जिसके बाद दबंगों ने मिलकर दोनों मां-बेटी की पिटाई भी की थी। गुड़िया की शिकायत पर पुलिस ने जामो थाने में अर्जुन साहू सहित चार लोगों के  मुकदमा दर्ज किया था। 

लखनऊ में लोकभवन के सामने मां-बेटी ने आत्मदाह की कोशिश की (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर) लोकभवन में ही सीएम कार्यालय है।
लखनऊ में लोकभवन के सामने मां-बेटी ने आत्मदाह की कोशिश की (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर) लोकभवन में ही सीएम कार्यालय है।

रिपोर्ट के मुताबिक दूसरी ओर अर्जुन साहू ने भी गुड़िया पर भी केस दर्ज करवाया था। महिला का आरोप है कि अर्जुन साहू की पुलिस के साथ अच्छी जान-पहचान है और वह दबंग जैसा आदमी है इसलिए पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पिछले एक महीने से मां-बेटी लखनऊ सीएम ऑफिर के चक्कर काट रही हैं। शुक्रवार को भी नाराज मां-बेटी ने लखनऊ पहुंचकर मुख्यमंत्री योगी से अपनी गुहार लगाना चाह रही थीं। लेकिन आला अधिकरियों ने तक बात नहीं पहुंची तो महिलाओं ने मुख्यमंत्री कार्यालय के गेट नंबर 3 के बाहर  खुद को आग के हवाले कर दिया।

लखनऊ में लोकभवन के सामने मां-बेटी ने आत्मदाह की कोशिश की (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)
लखनऊ में लोकभवन के सामने मां-बेटी ने आत्मदाह की कोशिश की (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)

बेटी गुड़िया ने बताई पूरी कहानी

अस्पताल में भर्ती गुड़िया ने कहा है कि वह जामो अमेठी की रहने वाली है। कुछ दिनों से उसके घर से नाली का पानी नहीं निकल रहा है। जब उसने और उनकी मां साफिया ने नाली साफ करवानी चाही तो गांव के दबंग अर्जुन, सुनील, राजकारण, राममिलन ने उसकी मां सोफिया की पिटाई की। जब वह अपनी मां को बचाने गई तो दबंगों ने उसकी भी पिटाई की। गुड़िया उसके बाद शिकायत के लिए  जामो थाना पहुंची तो दबंग भी वहां आ गए। 

गुड़िया ने आरोप लगाया है कि दबंगों ने पुलिस के सामने ही उसके थाने से बाहर करने के लिए धक्का देने लगे। लेकिन बड़े अधिकारियों के  हस्तक्षेप पर आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। 

Web Title: Amethi mother daughter self immolation in lucknow four police suspend

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे