टीम इंडिया का यो-यो टेस्ट है पाकिस्तान-श्रीलंका से भी आसान, दुनिया में सबसे 'पीछे'

Yo-Yo Test: टीम इंडिया का यो-यो टेस्ट स्कोर दुनिया में सबसे कम है, ये पड़ोसी देशों श्रीलंका और पाकिस्तान से भी कम

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 21, 2018 05:42 PM2018-06-21T17:42:43+5:302018-06-21T17:47:16+5:30

Yo-Yo test score for team india is lower than most international teams | टीम इंडिया का यो-यो टेस्ट है पाकिस्तान-श्रीलंका से भी आसान, दुनिया में सबसे 'पीछे'

विराट कोहली

googleNewsNext

नई दिल्ली, 21 जून: टीम इंडिया में शामिल होने के लिए बीसीसीआई द्वारा अनिवार्य किए गए यो-यो फिटनेस टेस्ट हाल के दिनों में बड़ी चर्चा में है। यो-यो टेस्ट को टीम इंडिया में जगह पाने के लिए पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम के लिए यो-यो फिटनेस टेस्ट पास करने का न्यूनतम पैमान पाकिस्तान और श्रीलंका जैसी टीमों से भी कम है। 

मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जहां भारतीय टीम के लिए यो-यो टेस्ट पास करने का स्कोर 16.1 है तो वहीं ये उसके चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और कई अन्य देशों के लिए ये पैमाना कहीं अधिक है। 

ऑस्ट्रेलिया दो साल पहले ही छोड़ चुके है यो-यो टेस्ट

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें टॉप पर हैं, जिनके लिए यो-यो टेस्ट पास करने का न्यूतम स्कोर 19.1 अंक है। ऑस्ट्रेलिया तो यो-यो टेस्ट को दो साल पहले ही छोड़ चुका है और इसकी जगह अब नया फिटनेस टेस्ट लेता है। 

ब्रिस्बेन के सबसे बेहतरीन हाई परफॉर्मेंस सेंटर में से एक का संचालन करने वाले ग्रेग चैपल ने कहा, 'हमने यो-यो का प्रयोग करना चार-पांच साल पहले ही खत्म कर दिया। हम जो चाहते थे उसके लिए ये विश्वसनीय नहीं था। अब हम 2 किलोमीटर टाइम ट्रायल का प्रयोग करते हैं।'

पढ़ें: यो-यो टेस्ट पास करने के बाद आलोचकों पर भड़के रोहित शर्मा, ट्वीट करके जताई नाराजगी

दक्षिण अफ्रीका के यो-यो टेस्ट के लिए किसी आधिकारिक नंबर का तो पता नहीं चला, लेकिन सूत्रों के मुताबिक ये निश्चित तौर पर 16 से अधिक है। 

पाकिस्तान-श्रीलंका के यो-यो टेस्ट का स्कोर भारत से ज्यादा

वहीं भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और श्रीलंका ने यो-यो टेस्ट पास करने के लिए 17.4 अंक का पैमाना रखा है। लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट ने यो-यो टेस्ट का न्यूनतम अंक रखा है, ताकि खिलाड़ी कम से कम फिटनेस का न्यूनतम पैमाना हासिल कर सकें।

बीसीसीआई सूत्र के मुताबिक, शतक बनाने के बाद एक खिलाड़ी को तीन रन भागने की स्थिति में रहना पड़ता है। हम ये कैसे जानेंगे? यो-यो स्कोर उसके बारे में संकेत दे सकता है। अभी ये स्कोर 16.1 है, जिसे आगे चलकर बढ़ाकर हम 16.3 कर सकते हैं।

पढ़ें: रोहित शर्मा यो-यो टेस्ट में पास, आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे के लिए रास्ता साफ

टीम इंडिया में यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर लाने के मामले में कप्तान कोहली टॉप पर हैं, जिनका स्कोर 19 के आसपास है। कोहली के अलावा कुछ और खिलाड़ी भी इस स्कोर के आसपास रहते हैं। हाल ही में हुए यो-यो फिटनेस टेस्ट में फेल होने की वजह से टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों संजू सैमसन, मोहम्मद शमी और अंबाती रायुडू को टीम से बाहर होना पड़ा है।

Open in app