WTC Final: विराट कोहली टीम को चेतावनी, डेब्‍यू कर रहे न्यूजीलैंड के डेवोन कोंवे ने ठोके शतक, भारतीय टीम के लिए बुरी खबर

icc world test championship final2021: आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड टीम है। फाइनल 18 जून से खेला जाएगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 3, 2021 02:24 PM2021-06-03T14:24:08+5:302021-06-03T14:36:53+5:30

WTC Final virat kohli Devon Conway stars maiden ton on debut new zealand performance england not good indian team | WTC Final: विराट कोहली टीम को चेतावनी, डेब्‍यू कर रहे न्यूजीलैंड के डेवोन कोंवे ने ठोके शतक, भारतीय टीम के लिए बुरी खबर

भारत के खिलाफ 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को तीन विकेटपर 286 रन बनाये। हेनरी निशोल्स दूसरे छोर पर 46 रन बनाकर मौजूद हैं।टॉम लॉथम 23 और कप्तान केन विलियमसन 13 रन बनाकर आउट हो गए जबकि रोस टेलर ने 14 रन बनाये।

लंदनः भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल 18 जून को खेला जाएगा। 

विराट कोहली के सामने केन विलियमसन होंगे। दोनों कप्तान पूरी तैयारी के साथ यहां पहुंचे हैं। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम यहां पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है। उसे इसका फायदा मिलने की उम्मीद है। कई दिग्गज कह रहे हैं कि केन टीम का पलड़ा भारी है। 

कोंवे 240 गेंद में 16 चौकों की मदद से 136 रन बनाकर खेल रहे हैं

टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे डेवोन कोंवे के नाबाद शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बुधवार को तीन विकेटपर 286 रन बनाये। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। कोंवे 240 गेंद में 16 चौकों की मदद से 136 रन बनाकर खेल रहे हैं।

न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है

वहीं हेनरी निशोल्स दूसरे छोर पर 46 रन बनाकर मौजूद हैं। सलामी बल्लेबाज टॉम लॉथम 23 और कप्तान केन विलियमसन 13 रन बनाकर आउट हो गए जबकि रोस टेलर ने 14 रन बनाये। इंग्लैंड के लिये पहला टेस्ट खेल रहे ओली रॉबिनसन ने दो विकेट लिये। भारत के खिलाफ 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में पहले क्रिकेट टेस्ट में बुधवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवाय को टेस्ट पदार्पण का मौका दिया है। इंग्लैंड की टीम चोटिल आलराउंडर बेन स्टोक्स के बिना उतरी है।

टीम ने इस मैच में स्पिनर के बिना उतरने का फैसला किया और गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड का साथ देने के लिए मार्क वुड और पदार्पण कर रहे ओली रोबिनसन को चुना है। विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी को भी पदार्पण का मौका मिला है। 

फाइनल यदि ड्रा या टाई समाप्त होता है तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा

अंतरराष्ट्रीय​ क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को कहा कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होने वाला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल यदि ड्रा या टाई समाप्त होता है तो फिर दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। विश्व​ क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ने इस मैच के लिये जो नियमावली जारी की है उसके अनुसार, ''ड्रा या टाई होने पर दोनों टीमें संयुक्त विजेता मानी जाएंगी।'' आईसीसी ने 18 से 22 जून के बीच होने वाले फाइनल के नियमित दिनों में​ किसी कारण से समय बर्बाद होने की स्थिति में सुरक्षित दिन की व्यवस्था भी की है। इस तरह से 23 जून सुरक्षित दिन होगा।

आईसीसी ने कहा, ''ये दोनों फैसले जून 2018 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने से पहले किये गये थे। '' सुरक्षित दिन की व्यवस्था पांच दिन का मैच सुनिश्चित करने के लिये किया गया है और इसका उपयोग नियमित पांच दिनों के अंदर बर्बाद समय की भरपायी नहीं हो पाने पर ही किया जाएगा। आईसीसी ने कहा, ''​यदि सभी पांचों दिन पूरा खेल होता है और मैच का ​परिणाम नहीं निकलता है तो ऐसी स्थिति में अतिरि​क्त दिन नहीं जोड़ा जाएगा और ऐसी स्थिति में मैच को ड्रा घोषित कर दिया जाएगा। ''

Open in app