WTC Final: सस्ते में निपटे चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली और अंजिक्य रहाणे पर टीम इंडिया की नजरें, 120 रन पर तीन विकेट 

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 19, 2021 08:04 PM2021-06-19T20:04:49+5:302021-06-19T20:35:45+5:30

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अनुशासित बल्लेबाजी करके न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को मिल रही स्विंग का शुरू में डटकर सामना किया लेकिन वे लंबी पारियां खेलने में नाकाम रहे।

WTC Final Cheteshwar Pujara Captain Kohli and Ajinkya Rahane all eyes Team India three wickets for 120 runs | WTC Final: सस्ते में निपटे चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली और अंजिक्य रहाणे पर टीम इंडिया की नजरें, 120 रन पर तीन विकेट 

रोहित शर्मा (34) और शुभमन गिल (28) ने पहले विकेट के लिये 62 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी।

Next
Highlightsविराट कोहली 35 और उप कप्तान अंजिक्य रहाणे 13 रन पर खेल रहे थे। दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (आठ) का विकेट गंवाया।अंपायरों ने खेल रोकने का फैसला किया जिसके बाद चाय का विश्राम ले लिया गया।

साउथम्पटनः भारत ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के दूसरे दिन शनिवार को यहां चाय तक तीन विकेट पर 120 रन बनाये।

रोशनी कम होने के कारण अंपायरों ने खेल रोकने का फैसला किया जिसके बाद चाय का विश्राम ले लिया गया। बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था। चाय के विश्राम के समय कप्तान विराट कोहली 35 और उप कप्तान अंजिक्य रहाणे 13 रन पर खेल रहे थे। भारत ने पहले सत्र में रोहित शर्मा (34) और शुभमन गिल (28) तथा दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (आठ) का विकेट गंवाया।

कप्तान विराट कोहली ने धैर्य और कौशल का अच्छा नमूना पेश करके एक छोर संभाले रखा जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के दूसरे दिन खराब रोशनी के कारण समय से पहले लिये गये चाय के विश्राम तक तीन विकेट पर 120 रन बनाये।

62 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी

भारत ने दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (54 गेंदों पर आठ रन) का विकेट गंवाया जिन्हें ट्रेंट बोल्ट ने इनस्विंगर पर पगबाधा आउट किया। चाय के विश्राम के समय कोहली 35 और उप कप्तान अंजिक्य रहाणे 13 रन पर खेल रहे थे। भारत ने दूसरे सत्र में 27.3 ओवर में 51 रन जोड़े।

भारत ने पहले सत्र में दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (68 गेंदों पर 34 रन) और शुभमन गिल (64 गेंदों पर 28 रन) के विकेट गंवाये थे। पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने और न्यूजीलैंड के टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने के निर्णय के बाद इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 62 रन जोड़े।

भारत ने पहले सत्र में दो विकेट पर 69 रन बनाये थे लेकिन केवल तेज गेंदबाजों के साथ उतरे न्यूजीलैंड ने दूसरे सत्र में अधिक अनुशासित गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने दिये। ड्यूक गेंद मूव कर रही थी और ऐसे में कोहली ने गेंदबाजों को पूरा सम्मान दिया। इनमें आलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम भी शामिल हैं जिन्होंने भारतीय कप्तान को लगातार तीन मेडन ओवर किये।

दूसरी तरफ पुजारा ने 36 गेंदों पर अपना खाता खोला लेकिन नील वैगनर पर कट शॉट से लगाया गया उनका चौका दर्शनीय था। शुभमन गिल की तरह वैगनर का बाउंसर पुजारा के हेलमेट पर भी लगा और इसके तुरंत बाद बायें हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया।

न्यूजीलैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा

पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ने के बाद हैंपशर बाउल में सर्द मौसम और बादलों से भरे आसमान को देखते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करने में कोई हिचकिचाहट नहीं दिखायी। भारत ने दो दिन पहले जो टीम चुनी थी उसमें कोई बदलाव नहीं किया जबकि न्यूजीलैंड चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरा। उसके पास पांचवां तेज गेंदबाज आलराउंडर कोलिन डि ग्रैंडहोम हैं।

मतलब न्यूजीलैंड ने किसी स्पिनर को अंतिम एकादश में नहीं रखा। इंग्लैंड में पहली पारी टेस्ट मैचों में पारी का आगाज करने वाले रोहित (68 गेंदों पर 34 रन) और गिल (64 गेंदों पर 28 रन) स्पष्ट रणनीति के साथ क्रीज पर उतरे थे और उन्होंने ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी के सामने इसे अच्छी तरह से लागू भी किया।

रोहित ने साउदी पर दो चौके जमाये

रोहित ने बायें हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट की इनस्विंगर से निबटने के लिये खुले स्टान्स के साथ खेल रहे थे जबकि गिल ने साउदी की आउटस्विंगर से पार पाने के लिये अपनी क्रीज से थोड़ा बाहर खड़े थे। गिल ने बोल्ट की गेंद पुल करके भारत की तरफ से पहला चौका लगाया। जिसके बाद रोहित ने साउदी पर दो चौके जमाये।

गिल ने काइल जैमीसन का स्वागत उनकी इन स्विंगर को चार रन के लिये भेजकर किया। पहले 11 ओवर में एक भी मेडन नहीं था लेकिन अगले तीन ओवरों में कोई रन नहीं बना। जैमीसन की शार्ट पिच गेंद गिल के हेलमेट की ग्रिल पर भी लगी। इसी तेज गेंदबाज ने आखिर में रोहित को आउट करके न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलायी।

साउदी ने तीसरी स्लिप में उनका शानदार कैच लिया। रोहित शॉट खेलने को लेकर असमंजस की स्थिति में आ गये थे जिसका फायदा गेंदबाज और कीवी टीम को मिला। नील वैगनर ने अपने पहले ओवर में कोण लेती गेंद पर गिल को विकेटकीपर बी जे वाटलिंग के हाथों कैच कराया।

Web Title: WTC Final Cheteshwar Pujara Captain Kohli and Ajinkya Rahane all eyes Team India three wickets for 120 runs

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे