IND vs NZ WTC FINAL: 89 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

IND vs NZ WTC FINAL: भारतीय बल्लेबाज टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतर चुके हैं। रोहित शर्मा और शुभमन गिल से बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

By अमित कुमार | Published: June 19, 2021 03:52 PM2021-06-19T15:52:11+5:302021-06-19T15:53:57+5:30

WTC final against NZ India first at neutral venue indian test cricket history | IND vs NZ WTC FINAL: 89 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय टेस्ट टीम। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsबारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो पाया था।दूसरे दिन भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है।टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से भारत का प्रदर्शन कमाल का रहा है।

IND vs NZ WTC FINAL: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में शनिवार को टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया । बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो सका था । भारत ने दो दिन पहले घोषित टीम में बदलाव नहीं किया है ।टीम में दोनों स्पिनर आर अश्विन और रविंद्र जडेजा को जगह दी गई है। 

न्यूजीलैंड ने कोलिन डि ग्रांडहोमे, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, नील वेगनेर और काइल जैमीसन के साथ तेज आक्रमण पर फोकस किया है । इस मैच में विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। भारत अपने 89 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार न्यूट्रल वेन्यू पर खेल रही है। 

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारतीय टीम किसी दूसरी टीम से तीसरे देश में ये मुकाबला खेल रही है। इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ है। भारत ने अब तक अपनी सरजमीं पर कुल 276 टेस्ट मैच खेल हैं, जिसमें 109 में जीत और 53 में हार मिली है। वहीं विदेशी धरती पर भारत ने 274 टेस्ट खेले हैं, जिसमें सिर्फ 53 में जीत और 116 में हार मिली है। 

मिल्खा सिंह की याद में भारतीय खिलाड़ियों ने बांधी काली पट्टी

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दूसरे दिन फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के प्रति सम्मान स्वरूप बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रही है । मिल्खा सिंह का कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद कल देर रात चंडीगढ में निधन हो गया । कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री समेत शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों ने ट्विटर पर शोक संदेश पोस्ट किया है ।

इसके अलावा पूरी भारतीय टीम बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रही है। ओलंपिक खेल के किसी महान खिलाड़ी की याद में भारतीय क्रिकेट टीम के बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलने का यह दुर्लभ मौका है । बीसीसीआई की मीडिया सेल ने पोस्ट किया ,‘‘ भारतीय क्रिकेट टीम मिल्खा सिंह जी की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेल रही है ।’’ 

इससे पहले कोहली ने ट्वीट किया ,‘‘ उन्होंने पूरे देश को उत्कृष्टता के लिये प्रेरित किया । उन्होंने कभी हार नहीं मानने और अपने सपने पूरे करने के लिये कोशिश करने की प्रेरणा दी । रेस्ट इन पीस मिल्खा सिंह जी । आपको कभी भुलाया नहीं जा सकेगा ।’’ 

Open in app