CWC 2019: फाइनल में 'ओवरथ्रो' पर इंग्लैंड को 6 के बजाय मिलने चाहिए थे 5 रन! खड़ा हुआ विवाद

World Cup 2019 overthrows: आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में इंग्लैंड को ओवरथ्रो पर मिले 6 रन को लेकर खड़ा हुआ विवाद

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 15, 2019 04:04 PM2019-07-15T16:04:12+5:302019-07-15T16:12:13+5:30

World Cup 2019: Should England have got five, not six for overthrows against New Zealand in final | CWC 2019: फाइनल में 'ओवरथ्रो' पर इंग्लैंड को 6 के बजाय मिलने चाहिए थे 5 रन! खड़ा हुआ विवाद

फाइनल में इंग्लैंड को आखिरी ओवर में ओवरथ्रो पर मिले थे 6 रन

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड को फाइनल में ओवरथ्रो पर मिले थे 6 रनन्यूजीलैंड के खिलाफ ओवरथ्रो पर मिले इन 6 रनों ने इंग्लैंड की वापसी करा दी थी इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड को बाउंड्री के आधार पर हराते हुए पहली बार बनी वर्ल्ड चैंपियन

आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में भले ही इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ विजेता घोषित कर दिया गया हो, लेकिन इस रोमांचक मैच को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच रविवार को लॉर्ड्स में खेले गए इस फाइनल में मैच टाई रहने के बाद सुपर ओवर भी टाई रहा और फिर बाउंड्री के नियमों के आधार पर न्यूजीलैंड (16) से ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड (24) की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। 

इंग्लैंड को ओवरथ्रो से मिले 6 रन पर विवाद

सबसे ज्यादा विवाद आखिरी ओवर को लेकर हुआ, जब इंग्लैंड को 3 गेंदों में जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी, तो बेन स्टोक्स ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद को डिप मिडविकेट पर खेलकर दो रन के लिए दौड़ लगाई। इस बीच मार्टिन गप्टिल ने स्ट्राइकर एंड की तरफ थ्रो किया लेकिन उनका थ्रो रन लेने के लिए दौड़ रहे बेन स्टोक्स के बैट से लगते हुए ओवरथ्रो के रूप में बाउंड्री के पार चला गया। 

अंपायर कुमार धर्मसेना और मरायस एरासमस ने चर्चा के बाद इंग्लैंड को इस गेंद पर ओवरथ्रो के चार रन और दो रन दौड़ने समेत 6 रन दे दिए। इस फैसले से इंग्लैंड के लिए लक्ष्य 2 गेंदों में 3 रन का हो गया और मैच न्यूजीलैंड के हाथ से फिसल गया।

इंग्लैंड को ओवरथ्रो से मिलने चाहिए थे 5 रन या 6 रन?

अब इस बात को लेकर बहस छिड़ी है क्या इस गेंद पर अंपायरों को इंग्लैंड को 5 रन देना चाहिए था या 6 रन? आईसीसी के नियम 19.8 के मुताबिक, 'अगर गेंद ओवरथ्रो (या फील्डर द्वारा जानबूझकर काम से) बाउंड्री के पार चली जाती है तो बल्लेबाज द्वारा लिए गए रन भी बाउंड्री में जुड़ जाएंगे, अगर दोनों बल्लेबाजों थ्रो फेंकने से पहले ही छोर बदल चुके हों।'

लेकिन रिप्ले से पता चला कि इस मैच में जब गप्टिल ने थ्रो फेंका तो बेन स्टोक्स नॉन स्ट्राइकर ऐंड और आदिल राशिद स्ट्राइकर ऐंड पर थे। इस नियम में फील्डर के कार्य का तो जिक्र है लेकिन बल्लेबाज के लिए कोई स्पष्ट नियम नहीं है।

साइमन टॉफेल ने बताया, ओवरथ्रो पर 6 रन देने को बड़ी गलती

हालांकि दुनिया के सबसे चर्चित अंपायरों और एमसीसी कानून उप-समिति में शामिल साइमन टॉफेल ने भी कहा है कि फाइनल में इंग्लैंड को 6 रन देने के मामले में अंपायरों से साफ तौर पर गलती हुई। उन्होंने ये भी कहा कि अगली गेंद पर स्ट्राइक बेन स्टोक्स के बजाय आदिल राशिद को मिलनी चाहिए थी। हालांकि उन्होंने ये माना कि अंपायरों से ये गलती दबाव के क्षण की वजह से हुई और इस गलती की वजह से न्यूजीलैंड ने मैच नहीं गंवाया।

अगर ऐसा होता इंग्लैंड के लिए लक्ष्य 2 गेंदों में 4 रन का होता और न्यूजीलैंड के लिए जीत का मौका बन सकता था। 

इस मैच में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने 241-241 का स्कोर बनाने के बाद सुपर ओवर में 15-15 का स्कोर बनाया और सुपर ओवर भी टाई होने के बाद इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

Open in app