World Cup 2019 Final Prize Money: Know the Full Prize Money breakup for ICC World Cup | ICC World Cup Prize Money: फाइनल हारने वाली टीम को विजेता से मिलेगा आधा इनाम, जानें प्राइज मनी का पूरा ब्योरा
ICC World Cup Prize Money: फाइनल हारने वाली टीम को विजेता से मिलेगा आधा इनाम

Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड-इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें कभी भी वर्ल्ड कप खिताब नहीं जीत पाई हैं।वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम करोड़ो रुपयों की इनाम भी जीतती है।

वनडे क्रिकेट के महाकुम्भ आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें कभी भी वर्ल्ड कप खिताब नहीं जीत पाई हैं। इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में खेल रही है, जबकि न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने उतरी है।

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम विश्व क्रिकेट में अपना वर्चस्व तो बनाती ही है, साथ ही करोड़ो रुपयों की इनाम भी जीतती है। आईसीसी ने क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए इनामी कुल 10 मिलियन डॉलर (68.56 करोड़ रुपये) रखी है, जो 10 टीमों के बीच उनके प्रदर्शन के आधार पर बांटा जाता है। वर्ल्ड कप विजेता टीम को 4 मिलियन डॉलर (27.42 करोड़ रुपये) का इनाम दिया जाता है, वहीं रनरअप को 2 मिलियन डॉल (13.71 करोड़ रुपये) दिया जाता है।

वर्ल्ड कप विजेताओं को दिया जाने वाला इनाम

स्टेजप्राइज मनी
वर्ल्ड कप विजेता4 मिलियन डॉलर यानि 27.42 करोड़ रुपये
वर्ल्ड कप रनरअप2 मिलियन डॉलर यानि 13.71 करोड़ रुपये
सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों का इनाम8 लाख डॉलर यानि 5.48 करोड़ रुपये
ग्रुप स्टेज पर बाहर होने वाली टीमों का इनाम1 लाख डॉलर यानि 68.56 लाख रुपये
हर ग्रुप मैच जीतने पर40 हजार डॉलर यानि 27.42 लाख रुपये

ये टीमें हो चुकी हैं खिताब की दौर से बाहर

इंग्लैंड की टीम ने सेमीफाइनल में चिर-प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया को मात देकर बाहर किया था, जबकि न्यूजीलैंड ने पहले सेमीफाइनल में भारत को हराकर खिताब की दौर से बाहर किया था। इससे पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और अफगानिकस्तान की टीमें लीग मैच में ही बाहर हो चुकी थीं।

अब तक ये टीमें जीत चुकी हैं वर्ल्ड कप खिताब

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का आईसीसी वर्ल्ड कप में दबदबा रहा है उसने सबसे ज्यादा पांच बार खिताब पर कब्जा किया है। ऑस्ट्रेलिया 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 का विजेता रहा है। वहीं भारत (1983 और 2011) और वेस्टइंडीज (1975 और 1979) की टीमें दो-दो बार वर्ल्ड कप चैंपियन बनी हैं। इसके अलावा पाकिस्तान (1992) और श्रीलंका (1996) की टीमें एक-एक बार खिताब पर कब्जा कर चुकी हैं।


Web Title: World Cup 2019 Final Prize Money: Know the Full Prize Money breakup for ICC World Cup
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे