पहली बार होगा महिला 'मिनी' आईपीएल का आयोजन, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे चार टी20 मैच

Women's T20 Challenge: बीसीसीआई महिला आईपीएल आयोजन की तरफ कदम बढ़ाते हुए इस साल करने जा रहा है चार टी20 मैचों का आयोजन, जानिए कब और कहां होंगे मैच

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 24, 2019 10:22 AM2019-04-24T10:22:37+5:302019-04-24T10:22:37+5:30

Women's T20 Challenge: BCCI announces Schedule of four t20 matches | पहली बार होगा महिला 'मिनी' आईपीएल का आयोजन, जानिए कब और कहां खेले जाएंगे चार टी20 मैच

आईपीएल महिला टी20 चैलेंज के तहत होगा चार मैचों का आयोजन

googleNewsNext

बीसीसीआई पहली बार महिलाओं का मिनी आईपीएल आयोजित करने जा रहा है, जिसमें तीन टीमें-सुपरनोवाज, ट्रेलब्लेजर्स और वेलोसिटी हिस्सा लेंगी और 6 से 11 मई तक जयपुर में चार मैच टी20 मैच खेलेंगी। इन चार टी20 मैचों में भारत और दुनिया की टॉप महिला क्रिकेटर्स हिस्सा लेंगी। 

ये तीनों टीमों एकदूसरे के खिलाफ सिंगल राउंड-रॉबिन लीग मैच के आधार पर भिड़ेंगी, जिसके बाद इनमें से टॉप-दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। 

ये मैच पिछले साल आईपीएल के दौरान मुंबई में स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली ट्रेलब्लेजर्स और हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज के बीच खेले गए एकमात्र प्रदर्शनी टी20 मैच का अगला चरण है। उस प्रदर्शनी टी20 मैच में दुनिया की कई स्टार खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था, जिनमें एलिस पेरी, मेग लैनिंग, एलिसा हिली, बेथ मूनी, सूजी बेट्स और सोफी डेवाइन शामिल हैं। 

इस साल इन टी20 मैचों का आयोजन महिला आईपीएल के पूर्ण टूर्नामेंट की व्यवहार्यता तलाशना है। हालांकि ये आखिरी गेंद तक चला एक रोमांचक मैच था और इसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स ने किया था, लेकिन मैदान पर दर्शकों की मौजूदगी बेहद कम रही थी, क्योंकि ये मैच दिन में 2 बजे से शुरू हुआ था। उस मैच को सुपरनोवाज ने तीन विकेट से जीता था और न्यूजीलैंड और ट्रेलब्लेजर्स की सूजी बेट्स ने मैन ऑफ मैच अवॉर्ड जीता था।

कप्तानों और उपलब्ध खिलाड़ियों के नाम की पुष्टि किया जाना अभी बाकी है, हालांकि मंधाना और हरमनप्रीत कौर के पिछले साल की तरह इस साल भी क्रमश: ट्रेलब्लेजर्स और सुपरनोवाज की कप्तानी की भूमिका निभाने की उम्मीद है। इन चारों मैचों को बीसीसीआई के मेजबान प्रसारणकर्ता, स्टार स्पोर्ट्स द्वारा प्रसारित किए जाएगा।

महिला टी20 चैलेंज का कार्यक्रम

मई 6 - सुपरनोवाज vs ट्रेलब्लेजर्स

मई 8 - ट्रेलब्लेजर्स vs वेलोसिटी

मई 9 - सुपरनोवाज vs वेलोसिटी

मई 11 - फाइनल

Open in app