सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग सहित IPL से जुड़े ये हैं 10 बड़े विवाद

आईपीएल का विवादों से नाता पुराना है। आईए, आपको बताते हैं आईपीएल से जुड़े 10 बड़े विवाद-

By विनीत कुमार | Published: June 3, 2018 02:46 PM2018-06-03T14:46:50+5:302018-06-03T14:57:05+5:30

with betting and spot fixing ipl top 10 controversies | सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग सहित IPL से जुड़े ये हैं 10 बड़े विवाद

IPL Controversy

googleNewsNext

नई दिल्ली, 3 जून: पिछले महीने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) धूम-धड़ाके के साथ खत्म हो गया लेकिन विवादों का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। ठाणे पुलिस द्वारा सोनू जालान सहित कुछ सट्टेबाजों की गिरफ्तारी और उनसे हुए खुलासों से एक बार फिर साबित हुआ है कि आईपीएल से विवाद अभी पूरी तरह दूर नहीं हुए हैं। हालांकि, इस बार अब तक सामने आए विवाद में स्पॉट फिक्सिंग या फिक्सिंग जैसी कोई बात सामने नहीं आई है। पुलिस की जांच जारी है और अरबाज खान का नाम सट्टेबाजी में सामने आने से मामला हाई-प्रोफाइल हो गया है।

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला कह चुके हैं कि सट्टेबाजी से आईपीएल का कोई नाता नहीं है। इसके बावजूद यह कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल का विवादों से नाता पुराना है। आईए, हम आपको बताते हैं आईपीएल से जुड़े 10 बड़े विवाद-

1. ललित मोदी हुए बर्खास्त: आईपीएल की शुरुआत करने वाले और पहले चेयरमैन ललित मोदी को वित्तीय अनियमितता से जुड़े विवाद के 2010 में उजागर होने के बाद बर्खास्त कर दिया गया। 2013 में बीसीसीआई ने ललित मोदी को जिंदगी भर के लिए बैन कर दिया। (और पढ़ें- आईपीएल सट्टेबाजी: अरबाज खान के बाद 'पार्टनर' फिल्म के इस प्रोड्यूसर का नाम आया सामने)

2. चीयरलीडर का सनसनीखेज खुलासा: 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही भारतीय क्रिकेट फैंस को चीयरलीडर्स के तौर पर एक नई मैदान पर एक नया अनुभव देखने को मिला। फिर आईपीएल के शुरुआती दिनों में मैच के बाद होने वाली पार्टी भी विवादों में रही। हालांकि, सबसे बड़ा विवाद 2011 में सामने आया। दक्षिण अफ्रीकी चीयरलीडर गैब्रियेला पैसक्वालटो ने पार्टी में क्रिकेटरों के व्यवहार को लेकर कई बातें एक ब्लॉग के जरिए जाहिर की। इसके बाद गैब्रियेला  को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। 

3. स्पॉट फिक्सिंग का पहला उदाहरण: साल- 2012 में एक न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के जरिए आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग का पहला उदाहरण सामने आया। इसके बाद हैदराबाद डेक्कर चार्जर्स के तेज गेंदबाज टीपी सुधींद्र पर जिंदगी भर का बैन लगा दिया गया। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलने वाले सलभ श्रीवास्तव पर भी बीसीसीआई ने पांच साल का बैन लगाया। इसके अलावा तीन बल्लेबाज मोहनिश मिश्रा और अभिनव बाली सहित अमित यादव पर भी एक-एक साल का बैन लगा।

4. ड्रग्स विवाद: राहुल शर्मा और वेन पर्नेल को साल 2012 में मुंबई में पुलिस ने एक रेव पार्टी में गिरफ्तार किया। दोनों को ड्रग्स टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। हालांकि, दोनों को जल्द रिहा कर दिया गया और फ्रेंचाइजी ने उन पर कोई बैन नहीं लगाया। (और पढ़ें- अरबाज खान से जुड़े सट्टेबाजी मामले से हमारा कोई लेना-देना नहीं: IPL चेयरमैन)

5. छेड़छाड़ मामले में गिरफ्तारी: साल 2012 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ल्यूक पॉमर्सबैक को एक अमेरिकी महिला से दुर्व्यवहार के आरोप में नई दिल्ली में गिरफ्तार किया गया। महिला ने ये भी आरोप लगाए कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने उनके मंगेतर से भी हाथापाई की है। आरसीबी ने जांच पूरी होने तक इस खिलाड़ी को सस्पेंड कर दिया। हालांकि महिला द्वारा शिकायत वापस लेने के बाद ल्यूक इन विवादों से बरी हो गए।

6. कोहली और गंभीर जब भिड़े: साल 2013 के एक मैच में कोहली के आउट होने के बाद गौतम गंभीर ने उन्हें बाहर जाने का इशारा किया। इस पर कोहली भड़क गए और दोनों में बीच मैदान में बहस भी हुई। बाद में रजत भाटिया को बीच-बचाव करना पड़ा।

7. स्पॉट फिक्सिंग विवाद: आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के सामने आए मामले हर क्रिकेट फैन को हैरान कर दिया। इस विवाद में एस श्रीसंत सहित अजित चंदिला और अंकित चव्हाण का नाम आया। इन तीनों पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगा और बीसीसीआई ने लाइफ बैन लगाया। हालांकि, मामले के कई पहलू अब भी कोर्ट में है। (और पढ़ें- IPL सट्टेबाजी मामले में पूछताछ के बाद बाहर आए अरबाज खान ने मीडिया से कही ये बात)

8. कोहली ने तोड़ी बीसीसीआई की गाइडलाइन: आरसीबी के कप्तान विराट कोहली से यह विवाद साल 2015 में जुड़ा। दरअसल मैच के दौरान किसी भी खिलाड़ी को किसी बाहरी व्यक्ति से संपर्क करने या फोन आदि का इस्तेमाल करने की मनाही होती है। कोहली हालांकि इस सीजन में एक मैच में बारिश के कारण हुए ब्रेक के बीच अनुष्का शर्मा से मिलने के लिए खिलाड़ियों के लिए निर्धारित सुरक्षित जोन से बाहर आ गए थे।

9. चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स सस्पेंड: स्पॉट फिक्सिंग विवाद और सट्टेबाजी से जुड़े मामलों की जांच के बाद सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त तीन सदस्यीय समिति ने चेन्नई और राजस्थान की टीम पर बैन लगाने की अनुशंसा की और इन टीमों को फिर कोर्ट के आदेश के बाद दो साल के लिए बैन किया गया।

10. शाहरुख खान के वानखेड़े में एट्री पर बैन: बॉलीवुड स्टार और कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख पर 2012 में एक मैच के बाद सुरक्षाकर्मियों से उलझने और उनके साथ बदतमीजी करने के लिए पांच साल के लिए वानखेड़े में आने पर रोक लगा दिया गया। हालांकि इस बैन को 2015 में हटा लिया गया। (और पढ़ें- सुनील छेत्री की भारतीय फुटबॉल फैंस से भावुक अपील, 'हमें गाली दीजिए, हम पर चिल्लाइए, पर हमारे मैच देखिए')

Open in app