IPL 2020 में खिलाड़ी क्यों टपका रहे हैं इतने कैच?

दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अब तक दो आईपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं। इन दोनों मैचों में अनेक खिलाड़ियों ने कैच टपकाए। 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 23, 2020 03:32 PM2020-09-23T15:32:10+5:302020-09-23T15:32:10+5:30

Why are players dropping so much catch in IPL 2020? | IPL 2020 में खिलाड़ी क्यों टपका रहे हैं इतने कैच?

IPL 2020 में खिलाड़ी क्यों टपका रहे हैं इतने कैच?

googleNewsNext
Highlightsयहां लाइट आखों के सामने आ रहे हैं और गेंद समझ नहीं आती कि वो किस तरफ जा रही है।इस मैदान की लाइट काफी नीचे हैं, जिसके चलते खिलाडि़यों को इसके अनुकूल होने में काफी समय लगता है।

IPL 2020 के मैच UAE के तीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे हैं। पहला स्टेडियम दुबई में है, दूसरा शारजाह में है और तीसरा आबू धाबी में हैं। दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अब तक दो आईपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं। इन दोनों मैचों में अनेक खिलाड़ियों ने कैच टपकाए। ये ऐसे कैच थे जो आमतौर पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ड्राप नहीं किए जाते। लेकिन इन कैच ड्रॉप के पीछे सिर्फ खिलाड़ियों की गलती नहीं मानी जा सकती है।

बताया जा रहा है कि इस बार मैदान में भी एक खामी है जिसकी वजह से कैच ज्यादा छूट रहे हैं. जब पहले मैच में अय्यर को गेंद दिखी नहीं तो उन्होंने मैच के बाद कहा कि मैदान में इस तरह की लाइट में हम खेलने के आदी नहीं हैं। यहां लाइट आखों के सामने आ रहे हैं और गेंद समझ नहीं आती कि वो किस तरफ जा रही है।

कुछ ऐसा ही वाकया दूसरे मैच में भी देखने को मिला जब डेल स्टेन भी गेंद को सही तरीके से नहीं देख पाए और जब कैच छूटा तो वह अचंभित रह गए। इस तरह मैच एक के दौरान हिंदी कमेंट्री करने वाले कमेन्टटेटरों ने भी इसी बात का जिक्र किया कि इस मैदान की लाइट काफी नीचे हैं, जिसके चलते खिलाडि़यों को इसके अनुकूल होने में काफी समय लगता है।

डु प्लेसिस ने लपके कुछ शानदार कैच

हालांकि ऐसा नहीं है कि बाउंड्री पर सारे कैच ही ड्रॉप कर दिए जा रहे हैं। डु प्लेसिस ने कुछ शानदार कैच लपके हैं जिनमें हार्दिक पांड्या का वो दमदार कैच भी शामिल है। हार्दिक डीप में छक्का लगाना चाहते थे गेंद बाउंड्री तक पहुंची लेकिन डु प्लेसिस ने हवा में छलांग लगाते हुए गेंद को छक्का जाने से बचा लिया और हार्दिक का विकेट चेन्नई की झोली में डाल दिया। इस मैच में डु प्लेसिस ने तीन कैच पकड़ा जिसमें 42 रन पर बल्लेबाजी कर रहे सौरव तिवारी का भी विकेट शामिल था। तीसरा शिकार जेम्स पैटिंसन बने।  

20 करोड़ लोगों ने देखा मुंबई-सीएसके मुकाबला

मुंबई इंडियंस और सीएसके के बीच खेला गया आगाजी मुकाबला हर मामले में यादगार रहा. यह मुकाबला दर्शकों के लिहाज से नया कीर्तिमान स्थापित कर गया। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने जानकारी दी कि इस मैच को पूरी दुनिया में 20 करोड़ लोगों ने देखा जो दुनियाभर में खेली गई किसी भी लीग के उद्घाटन मैच की तुलना में सबसे अधिक है। जय शाह ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा- आईपीएल के ओपनिंग मैच ने नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। बीएआरसी के मुताबिक 20 करोड़ लोगों ने वो मैच देखा. दुनियाभर की किसी भी लीग के उद्घाटन मैच की तुलना में ये सबसे अधिक है।'

Open in app
टॅग्स :IPL 2020IPL 2020