when shahid shahid afridi and imran nazir abused virender sehwag on debut match | Virender Sehwag Birthday: जब शाहिद अफरीदी की गालियां सुन वीरेंद्र सहवाग ने खो दिया आपा, जानिए क्या हुआ आगे
Virender Sehwag Birthday: जब शाहिद अफरीदी की गालियां सुन वीरेंद्र सहवाग ने खो दिया आपा, जानिए क्या हुआ आगे

टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भले ही आज मैदान पर नहीं, लेकिन सोशल मीडिया के जरिए लोगों के दिलों में छाए हुए हैं। 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली में जन्मे वीरेंद्र सहवाग ने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ अप्रैल 1999 में की थी। 

भारत-पाकिस्तान के बीच हमेशा ही क्रिकेट मैच हाईवोल्टेज रहे हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था, जब खुद वीरेंद्र सहवाग पाकिस्तानी खिलाड़ियों की छींटाकशी से बौखला गए थे। 

ये वाकया उनके करियर के पहले ही मैच का है। 1 अप्रैल 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ जब सहवाग अपने डेब्यू मैच में बल्लेबाज के लिए सातवें नंबर उतरे तो शाहिद अफरीदी ने गालियों के साथ उनका स्वागत किया। अफरीदी ही नहीं, बल्कि इमरान नजीर भी उन्हें लगातार अपशब्द बोलते रहे।

सहवाग ने उस वक्त पहली बार भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में तनाव को महसूस किया था। वह पाकिस्तानी खिलाड़ियों की गालियों से इतना परेशान हो गए कि आपा खो बैठे। वह बौखलाहट में गलत शॉट खेल बैठे और शोएब अख्तर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। 

सहवाग जब आउट हुए उस वक्त भारत को स्कोर 150 रन था। इसके बाद टीम के खाते में सिर्फ 46 रन ही जुड़े। टीम इंडिया ने मुकाबले में 196 रन बनाए और पाकिस्तान 30 गेंदें शेष रहते 7 विकेट से जीत गया। हालांकि इसके बाद सहवाग ने अपने करियर को रफ्तार दी और कई कीर्तिमान भी अपने नाम किए।

अंतर्राष्ट्रीय करियर पर एक नजर: अपने करियर में सहवाग ने 104 टेस्ट और 251 वनडे मैच खेले। एकदिवसीय मुकाबलों में सहवाग ने 15 शतक लगाए, जबकि टेस्ट में 8586 रन और वनडे में 8273 रन बनाए हैं। उन्होंने अपना अंतिम वनडे 3 जनवरी 2013 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। वनडे में सहवाग का सर्वोच्च स्कोर 219 रन रहा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सहवाग ने कुल 17253 रन बनाए। उनके नाम टेस्ट मैच में दो बार तिहरा शतक बनाने रिकॉर्ड दर्ज है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सहवाग ने 394 रन बनाए। सहवाग ने टेस्ट में 40 विकेट और वनडे में 96 विकेट लिए थे।


Web Title: when shahid shahid afridi and imran nazir abused virender sehwag on debut match
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे