इस भारतीय क्रिकेटर ने 72 साल की उम्र में डेब्यू कर रचा था इतिहास, अपने पहले मैच में बनाए थे इतने रन

क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी राजा महाराज सिंह ने आज ही के दिन अपना पहा मैच खेला था। इस मुकाबले के बाद वह कोई और मैच नहीं खेल सके थे।

By अमित कुमार | Published: November 25, 2020 12:29 PM2020-11-25T12:29:55+5:302020-11-25T12:39:06+5:30

When Raja Maharaj Singh Governor of Bombay made his First-Class debut at 72 | इस भारतीय क्रिकेटर ने 72 साल की उम्र में डेब्यू कर रचा था इतिहास, अपने पहले मैच में बनाए थे इतने रन

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsएक प्रथम श्रेणी मैच में 72 साल के राजा महाराज सिंह क्रिकेट के मैदान पर पहली बार खेलने उतरे। एक प्रथम श्रेणी मैच में 72 साल के राजा महाराज सिंह क्रिकेट के मैदान पर पहली बार खेलने उतरे। पहली पारी में 4 रन बनाकर आउट होने के बाद राजा महराज सिंह मैच की दूसरी पारी नहीं खेल पाए।

क्रिकेट में डेब्यू करने का सही उम्र क्या होना चाहिए? इस सवाल के जवाब में आपको लोगों की अलग-अलग तरह की राय मिलेगी। भारत के लिए सचिन तेंदुलकर, पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों ने बेहद कम उम्र में डेब्यू किया था। वहीं केदार जाधव और अंबाती रायडू जैसे खिलाड़ी अंतराष्ट्रीय डेब्यू करने में थोड़ा लेट हो गए। यही वजह रही कि इन दोनों ही खिलाड़ियों को भारत के लिए अधिक मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला।

लेकिन शायद ही आपने सुना हो कि किसी खिलाड़ी ने 72 साल की उम्र में क्रिकेट में अपना डेब्यू किया हो। जी हां, हम आज आपको एक ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 72 साल 192 दिन की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। साल 1950 में 25 नवंबर को भारत में एक प्रथम श्रेणी मैच में 72 साल के राजा महाराज सिंह क्रिकेट के मैदान पर पहली बार खेलने उतरे। 

मैच के पहले दिन बांबे गवर्नर एकादश की ओर से राजा महाराज सिंह ने डेब्यू किया। इसके साथ ही वह प्रथम श्रेणी मैच में डेब्यू करने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बन गए। इस मुकाबले में फ्रैंक वॉरेल कॉमनवेल्थ एकादश के खिलाफ चार रन बनाए। बल्लेबाजी से 4 रन बनाने वाले राजा महाराज सिंह इस मुकाबले में गेंदबाजी नहीं की और ना ही उन्होंने फील्डिंग के दौरान कोई कैच लपका। 

पहली पारी में 4 रन बनाकर आउट होने के बाद राजा महराज सिंह मैच की दूसरी पारी नहीं खेल पाए। वह बीमारी की वजह से अनुपस्थित करार दिए गए। यही नहीं कमाल की बात ये रही कि इस मैच के बाद वो दूसरा मैच कभी नहीं खेल पाए। अपने क्रिकेट करियर में उन्होंने महज एक मैच खेला था। 

Open in app