West Indies legend Everton Weekes passes away at 95 | वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज एवर्टन वीक्स का निधन, उनके नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में लगातार 5 शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में निधन (@windiescricket Photo)

Highlightsवेस्टइंडीज के दिग्गज एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में निधन हो गया एवर्टन वीक्स ने 58.62 के औसत से 4455 रन बनाए और 15 टेस्ट शतक जड़े

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। वीक्स को 2019 में हार्ट अटैक आया था और उसके बाद से वह अस्वस्थ थे। एवर्टन वीक्स, क्लाइड वॉलकट और फ्रैंक वॉरेल ने वेस्टइंडीज क्रिकेट की प्रसिद्ध तिकड़ी 'थ्री डब्ल्यू' बनाई, जिसने युद्ध के पहले के समय में विश्व क्रिकेट पर राज किया। इन तीनों में वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट खेलने वाले वीक्स सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे।

वीक्स वेस्टइंडीज के चर्चित 'थ्री डब्ल्यू' के आखिरी सदस्य थे, उनसे पहले वॉरेल का 1967 और वॉलकट का 2006 में निधन हुआ था। इन तीनों का जन्म बारबाडोस में महज कुछ किलोमीटर के अंतर पर हुआ था और तीनों ने ही वेस्टइंडीज के लिए अपना टेस्ट डेब्यू 1948 में किया था।

एवर्टन वीक्स ने टेस्ट क्रिकेट में जड़े 15 शतक

40-50 दशक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार वीक्स ने अपना टेस्ट डेब्यू 22 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ केनिंग्टन ओवल में किया था और अपना आखिरी मैच एक दशक बाद पाकिस्तान के खिलाफ त्रिनिदादा में खेला था।

वीक्स ने 1948 से 1958 के दौरान 58.62 के औसत से 4455 रन बनाए। उन्होंने 15 टेस्ट शतक जड़े। छोटे और गठीले बदन के वीक्स को गेंद के सबसे बेहतरीन टाइमर के रूप में जाना जाता है क्योंकि उनमें गेंद की लेंथ जल्दी पहचानने की नैसर्गिक प्रतिभा थी।

वीक्स ने साथ ही 152 प्रथम श्रेणी मैचों में 55.34 के औसत से 12010 रन बनाए, जिनमें 36 शतक शामिल हैं, 304 रन उनका सर्वाधिक स्कोर था। 

वीक्स के नाम लगातार 5 टेस्ट शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वीक्स के नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार 5 शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है-उन्होंने ये कमाल 1948 में इंग्लैंड और भारत के खिलाफ किया था। वीक्स के पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी सर्वाधिक लगातार शतक का रिकॉर्ड बनाने का भी मौका था, लेकिन अगली पारी में 90 रन पर रन आउट हो गए थे।

उन्होंने इस दौरान इंग्लैंड के खिलाफ जमैका में 141 के स्कोर के बाद भारत के दौरे पर लगातार चार पारियों में 128, 194, 162 और 101 के स्कोर बनाए थे, चेन्नई में अपनी अगली पारी में वह 90 के स्कोर पर रन आउट हो गए थे। 

वीक्स का बल्ला भारत के खिलाफ हमेशा जमकर चला। उन्होंने भारत के खिलाफ 10 टेस्ट में 106.78 के दमदार औसत और 7 शतकों की मदद से 1495 रन बनाए। वीक्स ने अपना सर्वोच्च टेस्ट स्कोर (207) भी भारत के खिलाफ 1953 में पोर्ट स्पेन में बनाया था।

वीक्स के निधन पर विंडीज क्रिकेट, आईसीसी, वीवीएस लक्ष्मण ने जताया शोक

वीक्स के निधन पर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने अपने शोक संदेश में लिखा है, 'एक आइकन को खोने के शोक से हमारे दिल भारी हैं। एक किंवदंती, हमारे नायक, सर एवर्टन वीक्स। हमारी संवेदनाएं उनके परिवार, दोस्तों और दुनिया भर के कई फैंस के लिए हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।'


वीक्स के निधन पर भारत के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने भी शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'वेस्टइंडीज के दिग्गज सर एवर्टन वीक के निधन के बारे में सुना। वह खेल के महान लोगों में से एक थे। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

रिटायरमेंट के बाद भी वीक्स ने खेल की सेवा जारी रखी और उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के लिए कोच, प्रशासक और मैच रेफरी के रूप में काम किया। वीक्स ने 1979 विश्व कप में कनाडा को कोचिंग दी थी।

वीक्स को 2009 में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्हें 1995 में नाइटहुड से सम्मानित किया गया था। बारबाडोस में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में 'तीन डब्ल्यू' ओवल प्रसिद्ध तिकड़ी के नाम पर है।

Read in English

Web Title: West Indies legend Everton Weekes passes away at 95
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे