वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत, टी20 सीरीज गंवाने के बाद टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा

वेस्टइंडीज ने लखनऊ में खेले गए एकमात्र टेस्ट में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: November 29, 2019 11:39 AM2019-11-29T11:39:01+5:302019-11-29T14:19:10+5:30

West Indies beat Afghanistan by 9 Wickets to win Test Series | वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत, टी20 सीरीज गंवाने के बाद टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा

वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत, टी20 सीरीज गंवाने के बाद टेस्ट सीरीज पर किया कब्जा

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के खिलाफ 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की।इस मैच में विंडीज के रहकीम कॉर्नवॉल ने 10 विकेट अपने नाम किया।इससे पहले विंडीज ने 3-0 से वनडे सीरीज, जबकि अफगानिस्तान ने 2-1 से टी20 सीरीज अपने नाम की थी।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया। वेस्टइंडीज ने लखनऊ के श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की।

इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और अफगानिस्तान को पहली पारी में 187 रनों पर ढेर कर दिया। इसके बाद विंडीज टीम ने अपनी पहली पारी में 277 रन बनाए। अफगानिस्तान की टीम दूसरी पारी में 120 रनों पर ऑल आउट हो गई और वेस्टइंडीज के सामने 31 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे कैरेबियाई टीम ने एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इस मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले रहकीम कॉर्नवॉल को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। कॉर्नवॉल ने पहली पारी में 25.3 ओवर में 75 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किया। जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 18 ओवर में 46 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किया।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से मात दी थी। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज में अफगानिस्तान ने पहला मैच गंवाने के बाद वापसी करते हुए 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी।

पहली पारी में 90 रन से पिछड़े अफगानिस्‍तान ने तीसरे दिन सात विकेट पर 109 रन के आगे खेलना शुरू किया और उसके बाकी तीन विकेट 7.1 ओवर में मात्र 11 रन और जोड़कर कुल 120 के स्‍कोर पर गिर गए। ये तीनों विकेट कैरेबियाई कप्‍तान जेसन होल्‍डर ने लिए। वेस्‍टइंडीज को जीत के लिए 31 रन का लक्ष्‍य मिला जो उसने 6.2 ओवर में क्रेग ब्रेथवेट (08) का विकेट खोकर बना लिए। जॉन कैम्‍पबेल 19 और शाई होप 06 रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्‍तान की तरफ से एकमात्र विकेट पदार्पण टेस्‍ट खेल रहे अमीर हमजा ने लिया।

वैसे, अफगानिस्‍तान की हार की पटकथा तो मैच के दूसरे ही दिन लिख गई थी, जब दूसरी पारी में अच्‍छी शुरुआत के बाद उसके सात विकेट महज 107 पर गिर गए थे। अफगानिस्‍तान के पहली पारी के 187 रनों के जवाब में वेस्‍टइंडीज ने ब्रुक्‍स के शतक (111) के बूते 277 रन बनाकर 90 रन की महत्‍वपूर्ण बढ़त ले ली थी। उसके बाद कैरेबियाई स्पिन गेंदबाजों रोस्‍टन चेज और पहली पारी के हीरो रहे रहकीम कॉर्नवाल ने तीन-तीन विकेट झटक कर अफगानिस्‍तान को हार की तरफ धकेल दिया था।

जीत के बाद कैरेबियाई कप्‍तान होल्‍डर ने कहा कि उन्‍हें जीत के साथ इस साल को विदा करने पर खुशी हो रही है। खासतौर पर कॉर्नवाल और ब्रुक्‍स ने शानदार प्रदर्शन किया। अफगान कप्‍तान राशिद खान ने कहा कि उनकी टीम टेस्‍ट क्रिकेट में खासकर बल्‍लेबाजी के क्षेत्र में संघर्ष कर रही है। टीम को सिर्फ इसी क्षेत्र में सुधार करने की जरूरत है। अगर यह हो गया तो अफगानिस्‍तान बड़ी टीमों को भी टक्‍कर देगी। अफगानिस्‍तान के लिये टेस्‍ट क्रिकेट अभी नया है। हम जितने ज्‍यादा टेस्‍ट और वनडे खेलेंगे, उतने ही बेहतर होते जाएंगे।

Open in app