Wasim Jaffer joins Bangladesh academy as batting coach | भारत के 'रन मशीन' को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने बनाया बल्लेबाजी सलाहकार, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बना चुके हैं 19147 रन
जाफर ने अब तक खेले 253 प्रथम श्रेणी मैचों में 51.19 के औसत से 19147 रन बनाए हैं।

Highlightsबांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने मीरपुर स्थित अपनी अकादमी के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया है।पता चला है कि 41 वर्षीय जाफर बांग्लादेश के युवा बल्लेबाजों के साथ छह महीने बिताएंगे।

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने मीरपुर स्थित अपनी अकादमी के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया है। बीसीबी के एक सीनियर अधिकारी ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। यह पता चला है कि 41 वर्षीय जाफर बांग्लादेश के युवा बल्लेबाजों के साथ छह महीने बिताएंगे।

जाफर को भारत का रन मशीन कहा जाता है और वो 40 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दो दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय के साथ ही पहले एशियन बल्लेबाज हैं। जाफर ने अब तक खेले 253 प्रथम श्रेणी मैचों में 51.19 के औसत से 19147 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 57 शतक और 88 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 314 रन है।

बीसीबी खेल विकास प्रबंधक कैसर अहमद ने कहा, 'जाफर को मीरपुर में बीसीबी अकादमी में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर मई से अप्रैल 2020 तक एक साल के अनुबंध के लिए रखा गया है। पहले वह अकादमी में अंडर-16 और अंडर-19 आयु वर्गों की टीमों को कोचिंग देंगे। इसके बाद उन्हें बीसीबी हाई परफोरमेन्स यूनिट में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया जा सकता है।'

वसीम जाफर ने 2000 से 2008 के बीच भारत के लिए 31 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने भारत के लिए पांच शतकों की मदद से 1944 रन बनाए, जिनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 212 रन था। लेकिन जाफर उस दौर में खेले जब सहवाग और गंभीर अपने शबाब पर थे और इसी वजह से मुंबई के इस बेहद प्रतिभाशाली ओपनर को ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

जाफर ने अपना टेस्ट डेब्यू 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था और अगले पांच सालों के दौरान वह भारतीय टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे। इस दौरान जाफर ने 2002 में वेस्टइंडीज दौरे पर दो बेहतरीन अर्धशतक जड़े। इसके अलावा उन्होंने नागपुर टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 81 और 100 रन की शानदार पारियां खेलीं। इसके अलावा जाफर ने 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो वनडे मैच भी खेले थे, जिसमें वो सिर्फ 10 रन बना पाए।


Web Title: Wasim Jaffer joins Bangladesh academy as batting coach
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे