सहवाग ने की इस स्टार क्रिकेटर की तारीफ, कहा, 'वह भारतीय क्रिकेट के सबसे अच्छे लोगों में से एक'

Virender Sehwag, VVS Laxman: लक्ष्मण द्वारा खुद को क्रिकेट इतिहास के सबसे विध्वसंक ओपनरों में से बताए जाने पर सहवाग ने वीवीएस को बताया सबसे अच्छे लोगों में से एक

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 6, 2020 12:15 PM2020-06-06T12:15:15+5:302020-06-06T12:25:04+5:30

Virender Sehwag Calls VVS Laxman, "One Of The Nicest Guys" In Indian Cricket | सहवाग ने की इस स्टार क्रिकेटर की तारीफ, कहा, 'वह भारतीय क्रिकेट के सबसे अच्छे लोगों में से एक'

वीरेंद्र सहवाग न वीवीएस लक्ष्मण को बताया भारतीय क्रिकेट के सबसे अच्छे लोगों में से एक (AFP)

googleNewsNext
Highlightsवीवीएस लक्ष्मण ने वीरेंद्र सहवाग को क्रिकेट इतिहास के सबसे विध्वसंक ओपनर में से एक बताया सहवाग ने भारतीय क्रिकेट में लक्ष्मण के योगदान की तारीफ करते हुए उन्हें बताया सबसे अच्छे इंसानों में से एक

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने साथी बल्लेबाज और पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के भारतीय क्रिकेट में शानदार योगदान की तारीफ की। लक्ष्मण के खुद को लेकर किए एक ट्वीट के जवाब में सहवाग ने उन्हें 'सबसे अच्छे लोगों में से एक' करार दिया।

सहवाग ने ट्विटर पर लिखा, 'आप एक महान दोस्त रहे हैं और भारतीय क्रिकेट में इतना अद्भुत योगदान दिया है और सबसे अच्छे लोगों में से एक हैं, भ्राता।'

लक्ष्मण ने सहवाग को बताया था सबसे शानदार ओपनर

इससे पहले लक्ष्मण ने सहवाग की तस्वीर शेयर की थी जो उनकी उस पहल का हिस्सा है, जिनमें वह उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले साथी खिलाड़ियों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

सहवाग की तारीफ करते हुए लक्ष्मण ने कहा कि खुद पर भरोसे और सकारात्मकता ने उन्हें क्रिकेट इतिहास के सबसे विध्वसंक ओपनरों में से एक बनाया।

लक्ष्मण ने लिखा, 'उच्च गुणवत्ता वाली तेज गेंदबाजी के खिलाफ अपनी क्षमता पर सवाल उठाने वालों पर कटाक्ष करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने खुद को टेस्ट इतिहास के सबसे विध्वंसक सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया। वीरू के अपार आत्म-विश्वास और सकारात्मकता मन-मुग्ध करने वाली थी क्योंकि यह शीघ्र प्रभावी थी।'

लक्ष्मण और सहवाग 2000 से 2012 तक साथ खेले और भारत की कई जीतों में योगदान दिया। सहवाग ने अक्टूबर 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

अपने 12 साल लंबे इंटरनेशनल करियर के दौरान सहवौग ने 104 टेस्ट में 8596 रन बनाए, जिनमें 23 शतक और 32 अर्धशतक भी शामिल हैं। 

सहवाग के नाम महज 278 गेंदों में क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड है। इसके साथ ही वह दो तिहरे शतक जड़ने वाले डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा जैसे महान बल्लेबाजों की एलीट लिस्ट में शामिल हो गए थे। सहवाग ने ये जोरदार पारी 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 304 गेंदों में 319 रन की पारी के दौरान खेली थी, जिसमें उन्होंने 42 चौके और 5 छक्के जड़े थे।

लक्ष्मण उन साथी खिलाड़ियों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं, जिनका उनके करियर पर प्रभाव रहा है। सहवाग के अलावा वह अब तक सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ को श्रद्धांजलि दे चुक हैं।

भारत की 2007 और 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे सहवाग ने 251 वनडे मैचों में 15 शतकों की मदद से 8273 रन बनाए, वह सचिन तेंदुलकर के बाद वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज थे।

Open in app