विराट कोहली पर निलंबन का खतरा, जोस बटलर के आउट होने पर की थी प्रतिक्रिया, दो मैच से हो सकते हैं बाहर

India vs England: पांचवें और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में घटी इस घटना के बाद कोहली पर आईसीसी की संहिता के अनुसार 2.5 के तहत आरोप लगाए जा सकते हैं.

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 21, 2021 07:26 PM2021-03-21T19:26:49+5:302021-03-21T19:29:06+5:30

Virat Kohli suspended suspension response heavy after Jos Buttler's dismissal India vs England | विराट कोहली पर निलंबन का खतरा, जोस बटलर के आउट होने पर की थी प्रतिक्रिया, दो मैच से हो सकते हैं बाहर

इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो वनडे मैचों से बाहर हो सकते हैं. (file photo)

googleNewsNext
Highlightsअभद्र भाषा, आउट होने पर इशारे या गतिविधि से बल्लेबाज को भड़काना शामिल है.लेवल-1 का अपराध है और इसके परिणामस्वरूप दो डिमेरिट अंक बनते हैं. वर्तमान में बटलर के खाते में एक डिमेरिट अंक पहले से है.

India vs England: इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर के आउट होने के बाद यहां विराट कोहली की आक्रामक प्रतिक्रिया उन्हें मुश्किल में डाल सकती है और उन्हें प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है.

हालांकि प्रतिबंध के स्वरूप के बारे में बता नहीं चला है. यह प्रत्यक्ष रूप से सामने आ सकता है और विलंबित तौर पर भी. शनिवार को खेले गए पांचवें और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में घटी इस घटना के बाद कोहली पर आईसीसी की संहिता के अनुसार 2.5 के तहत आरोप लगाए जा सकते हैं.

इसमें अभद्र भाषा, आउट होने पर इशारे या गतिविधि से बल्लेबाज को भड़काना शामिल है. यह लेवल-1 का अपराध है और इसके परिणामस्वरूप दो डिमेरिट अंक बनते हैं. वर्तमान में बटलर के खाते में एक डिमेरिट अंक पहले से है. अगर कोहली पर प्रतिबंध लगता है, तो वह इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो वनडे मैचों से बाहर हो सकते हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के बाद भी कोहली पर एक टेस्ट के निलंबन का खतरा मंडरा रहा था. तब कोहली मैदानी अंपायर से उलझ गए थे. बहरहाल, वह आरोपों से बचने में सफल रहे. कोहली के खाते में दो डिमेरिट अंक पहले से हैं और आईसीसी की आचार संहित के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी 24 महीने के भीतर चार या ज्यादा अंक तक पहुंचने में सफल रहता है, तो ये अंक निलंबन के अंकों में तब्दील हो जाते हैं. दो निलंबन अंकों का मतलब है कि एक टेस्ट, दो वनडे या दो टी-20 मैचों का निलंबन.

क्या है मामला

मुकाबले में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और जेसन रॉय पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए. इसके बाद जोस बटलर ने डेविड मलान के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी करके विराट के माथे पर चिंता की लकीरें गहरी कर दी थीं. बटलर 52 रन की पारी खेलने के बाद भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने.

रिपोर्ट के अनुसार जैसे ही बटलर लौटने लगे विराट ने आक्रामक अंदाज में उन्हें कुछ कहा. वे बटलर की ओर चलने भी लगे थे. उनकी प्रतिक्रिया कैमरे ने कैद कर ली. जोस बटलर भी मुड़कर प्रतिक्रिया देते रहे. हालांकि, यह साफ नहीं हो सका कि बहस की शुरु आत किसने की. इसके ठीक बाद कोहली को अंपायरों और दूसरे छोर पर खेल रहे जॉनी बेयरस्टॉ के साथ लंबी बातचीत करते देखे गए.

Open in app