कोहली को मिला पॉली उमरीगर अवॉर्ड, महिला क्रिकेटरों में छा गईं मंधाना और हरमनप्रीत

जलज सक्सेना, परवेज रसूल और क्रुणाल पंड्या को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

By भाषा | Published: June 12, 2018 08:37 PM2018-06-12T20:37:05+5:302018-06-12T20:40:10+5:30

virat kohli receives Polly Umrigar Award smriti and harmanpreet kaur best women cricketers | कोहली को मिला पॉली उमरीगर अवॉर्ड, महिला क्रिकेटरों में छा गईं मंधाना और हरमनप्रीत

विराट कोहली

googleNewsNext

बेंगलूरु, 12 जून: पिछले दो सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सालाना पुरस्कार समारोह में उमरीगर ट्राफी से नवाजा गया। यह पुरस्कार साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दिया जाता है। बीसीसीआई ने पिछले ही हफ्ते इस अवॉर्ड की घोषण कर दी थी।

कोहली को यह अवॉर्ड 2016-17 और 2017-18 में जबर्दस्त प्रदर्शन के लिए दिया गया। इसके साथ ही कोहली चार बार ये अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली के अलावा अब तक सिर्फ सचिन ने ही दो बार ये अवॉर्ड जीता है।


कोहली फिलहाल आईपीएल के दौरान गर्दन में लगी चोट का उपचार करा रहे हैं जिसकी वजह से वह सर्रे के लिये काउंटी क्रिकेट भी नहीं खेल सके। कोहली 15 जून को एनसीए में फिटनेस टेस्ट देंगे। वहीं, महिलाओं में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को सर्वोच्च पुरस्कार दिया गया। (और पढ़ें- कार्तिक ने टीम में नियमित जगह बनाने में असफल रहने पर धोनी के लिए कही ये बात)

पुरस्कार समारोह में अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम भी मौजूद थी जो गुरूवार से भारत के खिलाफ पहला टेस्ट खेलेगी। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन भी मौजूद थे जो एमएके पटौदी स्मृति व्याख्यान देंगे।  इस मौके पर पिछले जमाने के और मौजूदा पीढी के भारतीय क्रिकेटर एक ही छत के नीचे मौजूद थे। अंशुमान गायकवाड़ और सुधा शाह को सी के नायुडू लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान दिया गया।

घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड

जलज सक्सेना, परवेज रसूल और क्रुणाल पंड्या को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। जलज और रसूल को रणजी ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला और कृणाल को विजय हजारे वनडे चैम्पियनशिप में उनके प्रदर्शन के लिये पुरस्कार मिले। क्रुणाल भारत ए के साथ दौरे पर होने के कारण पुरस्कार लेने के लिये मौजूद नहीं थे। (और पढ़ें- IND Vs AFG: नवदीप सैनी के टेस्ट टीम में चुने जाने के बाद गंभीर ने बेदी और चेतन चौहान पर कसा तंज)

Open in app