Virat Kohli becomes fourth Indian batsman to score 1000 Test runs in Australia | Ind vs AUS: ऐडिलेड टेस्ट में विराट कोहली का कमाल, ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन पूरे कर रचा इतिहास
विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे किए

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ऐडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को एक और कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत की दूसरी पारी में कोहली 5 रन बनाते ही ऑस्ट्रेलिया में अपने 1000 रन पूरा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए।  ये टेस्ट शुरू होने से पहले कोहली को इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए 8 रन की जरूरत थी लेकिन पहली पारी में वह सिर्फ 3 रन बना सके थे। 

लेकिन दूसरी पारी में कोहली ने ये उपलब्धि अपने नाम कर ली और ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए। कोहली ने ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया में अपने 9वें टेस्ट की 18वीं पारी में बनाया और इसमें 5 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। 

हालांकि कोहली सबसे कम पारियों में ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए, उन्होंने महज 18 पारियों में ये उपलब्धि हासिल कर ली। कुल मिलाकर कोहली इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों के बाद सबसे कम मैचों में ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए।


उनसे पहले भारत के लिए सचिन तेंदुलकर (1809), वीवीएस लक्ष्मण (1236) और राहुल द्रविड़ (1143) ने ये उपलब्धि हासिल की है। वीरेंद्र सहवाग ने ऑस्ट्रेलिया में 1031 रन बनाए हैं लेकिन इसमें 948 रन भारत और 83 रन आईसीसी वर्ल्ड इलेवन के लिए बनाए गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में 1000 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर (1809)
वीवीएस लक्ष्मण (1236)  
राहुल द्रविड़ (1143)
विराट कोहली (1000)* 

ऐडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन भारत के पहली पारी के 250 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में 235 रन बनाकर आउट हो गया और टीम इंडिया को पहली पारी में 15 रन की बढ़त मिली। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से खेल रही है।


Web Title: Virat Kohli becomes fourth Indian batsman to score 1000 Test runs in Australia
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे