संजय बांगड़ की जगह विक्रम राठौड़ बनेंगे टीम इंडिया के बैटिंग कोच, जानें किसे मिली बॉलिंग और फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी

आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हो गया था और बीसीसीआई ने इसके लिए आवेदन मंगाए थे।

By सुमित राय | Published: August 22, 2019 09:01 PM2019-08-22T21:01:48+5:302019-08-22T21:13:34+5:30

Vikram Rathour replaces Sanjay Bangar as India batting coach; Bharat Arun, R Sridhar retained in respective roles | संजय बांगड़ की जगह विक्रम राठौड़ बनेंगे टीम इंडिया के बैटिंग कोच, जानें किसे मिली बॉलिंग और फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी

संजय बांगड़ की जगह विक्रम राठौड़ बनेंगे टीम इंडिया के बैटिंग कोच, जानें किसे मिली बॉलिंग और फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी

googleNewsNext
Highlightsविक्रम राठौड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच चुना गया है।इससे पहले टीम इंडिया के बैटिंंग कोच की जिम्मेदारी संजय बांगड़ के पास थी।

भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता और सलामी बल्लेबाज विक्रम राठौड़ को संजय बांगड़ की जगह भारतीय क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच चुना गया है। वहीं भरत अरुण को गेंदबाजी और आर श्रीधर को एक बार फिर क्षेत्ररक्षण कोच की जिम्मेदारी दी गई है।

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली वरिष्ठ राष्ट्रीय चयन समिति ने सभी सपोर्ट स्टाफ के पदों के लिए तीन नामों की सिफारिश की थी। हितों के टकराव से जुड़ी औपचारिकताएं को पूरी होने के बाद प्रत्येक वर्ग के शीर्ष नामों को नियुक्त किया जाएगा।

बता दें कि आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोच और सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हो गया था, जिसे वेस्टइंडीज दौरे के लिए 45 दिनों के लिए बढ़ाया गया था। हाल ही में टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री को एक बार फिर टीम का कोच नियुक्त किया गया था।

50 वर्षीय विक्रम राठौड़ ने साल 1996 में टीम इंडिया के लिए 6 टेस्ट और 7 एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं। राष्ट्रीय टीम के लिए उनका योगदान कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। विक्रम राठौड़ साल 2016 में संदीप पाटिल की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति का भी हिस्सा रह चुके हैं।

विक्रम राठौड़ ने अपने क्रिकेट करियर में 146 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 49.66 की औसत से 11473 रन बनाए हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 33 शतक और 49 शतक जमाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 99 लिस्ट ए मैचों में 33.98 की औसत से 3161 रन बनाए हैं और 7 शतक के अलावा 14 अर्धशतक जमाए हैं।

विक्रम राठौड़ ने इससे पहले एनसीए बल्लेबाजी सलाहकार और अंडर-19 बल्लेबाजी कोच पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन उनका आवेदन रोककर रखा गया था क्योंकि उनके रिश्तेदार आशीष कपूर अंडर-19 चयनसमिति के अध्यक्ष हैं।

बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी ने पत्रकारों से कहा, 'विक्रम राठौड़ को पर्याप्त अनुभव है और हमें कोच के रूप में उनके कौशल पर विश्वास है। हम उन्हें किसी तरह का टकराव घोषित करने के लिए कहेंगे। टीम प्रबंधन की अपनी राय थी, लेकिन हमें लगा कि सहयोगी स्टाफ में कुछ नए चेहरों की जरूरत है।'

वहीं आईपीएल में मुंबई इंडियंस के पूर्व फिजियो नितिन पटेल को फिर से राष्ट्रीय टीम का फिजियो बनाया गया है। वह इससे पहले 2011 में इस पद पर थे। इंग्लैंड के ल्यूक वुडहाउस को अनुकूलन कोच नियुक्त किया गया है।

मौजूदा प्रशासनिक मैनेजर सुनील सुब्रहमण्यम को अपना पद गंवाना पड़ेगा। उन्हें वेस्टइंडीज दौरे के दौरान भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करना महंगा पड़ा है। सुब्रहमण्यम की जगह गिरीश डोंगरी को यह पद सौंपा गया है।

Open in app