विजय शंकर ने इन कारणों से चौथे नंबर के लिए रायुडू को पछाड़ा, जानें क्या है उनका सबसे बड़ा हथियार

टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए अंबाती रायुडू की जगह विजय शंकर को चुना गया। कई ऐसे कारण रहे जिस वजह से विजय शंकर ने नंबर-4 की रेस में अंबाती रायडू को पीछे छोड़ दिया।

By सुमित राय | Published: April 16, 2019 07:31 AM2019-04-16T07:31:09+5:302019-04-16T07:31:09+5:30

Vijay Shankar Journey to ODI debut to India's World Cup squad in less than 4 months | विजय शंकर ने इन कारणों से चौथे नंबर के लिए रायुडू को पछाड़ा, जानें क्या है उनका सबसे बड़ा हथियार

विजय शंकर ने नंबर-4 की रेस में अंबाती रायडू को पीछे छोड़ दिया।

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है।चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए अंबाती रायुडू की जगह विजय शंकर को चुना गया।कई ऐसे कारण रहे जिस वजह से विजय शंकर ने अंबाती रायडू को पीछे छोड़ दिया।

इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया। टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में होगी और रोहित शर्मा उप-कप्तान होंगे। टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए अंबाती रायुडू की जगह विजय शंकर को चुना गया। कई ऐसे कारण रहे जिस वजह से विजय शंकर ने नंबर-4 की रेस में अंबाती रायडू को पीछे छोड़ दिया।

बल्लेबाजी के साथ कर सकते हैं गेंदबाजी

विजय शंकर के पास टीम में जगह बनाने के लिए सबसे बड़ा हथियार यह है कि वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं। चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कहा, 'चैंपियंस ट्रॉफी के बाद हमने मध्य क्रम में कई खिलाड़ियों को मौके दिए। दिनेश कार्तिक को भी, मनीष पांडे को भी, अंबाती रायडू को भी लेकिन विजय शंकर के साथ यह है कि वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं। अगर इंग्लैंड की परिस्थतियां पक्ष में रहती हैं तो वह अहम किरदार निभा सकते हैं। वह अच्छे गेंदबाज हैं।'

विजय शंकर ने खेली कई उपयोगी पारियां

टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे में अच्छा प्रदर्शन करके लौटी तो दो-तीन खिलाड़ियों को प्रयोग के नाम पर मौके दिए भी गए और कुछ को टीम से हटाया भी गया। इस बीच विजय शंकर को टीम में मौका मिला और उन्होंने अपने छोटे से वनडे करियर में कोई बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन उन्होंने छोटी-छोटी उपयोगी पारियां खेली हैं। विजय शंकर ने भारत के लिए नौ वनडे मैच खेले हैं, लेकिन सिर्फ पांच पारियों में ही बैटिंग का मौका मिला। विजय ने इन पांच पारियों में 45, 46, 32, 26 और 16 रन बनाए। ये ऐसी पारियां नहीं है, जिन्हें टर्निंग प्वाइंट के तौर पर देखा जा सके. लेकिन विजय ने इन पारियों में जिस परिपक्वता से से बैटिंग की, उससे कप्तान और कोच का उन पर भरोसा जगा।

अंबाती रायुडू का खराब फॉर्म बना वरदान

पिछले साल अक्टूबर से ही कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री बार-बार कह चुके थे कि चौथे स्थान के लिए अंबाती रायुडू का नाम लगभग तय है और वे चौथे नंबर के आदर्श बल्लेबाज हैं, तब विजय शंकर की कोई चर्चा भी नहीं थी। विंडीज के साथ सीरीज के बाद रायुडू की फॉर्म खराब हो गई और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में वह घरेलू मैदान पर कुछ खास नहीं कर सके। उन्होंने एक नवंबर 2018 के बाद 10 वनडे मैच खेले और इनमें सिर्फ एक अर्धशतक लगा सके। इन 10 पारियों में पांच बार वे 20 रन से पहले ही आउट हो गए। प्रदर्शन में इसी अनिश्चितता ने उनके विश्व कप खेलने के सपने पर पानी फेर दिया और विजय शंकर के लिए वरदान साबित हुआ।

2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

Open in app