Vijay Hazare Trophy: केएल राहुल-देवदत्त पडीक्कल की जबरदस्त पारी, फाइनल में कर्नाटक

Vijay Hazare Trophy: पहले बल्लेबाजी करते हुए छत्तीसगढ़ की टीम 19 रन पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में थी। इसके बाद उसने तीसरा विकेट 35 रन पर गंवा दिया।

By भाषा | Published: October 23, 2019 07:46 PM2019-10-23T19:46:52+5:302019-10-23T19:46:52+5:30

Vijay Hazare Trophy: KL Rahul, Padikkal Flatten Chhattisgarh, Karnataka Into Final | Vijay Hazare Trophy: केएल राहुल-देवदत्त पडीक्कल की जबरदस्त पारी, फाइनल में कर्नाटक

Vijay Hazare Trophy: केएल राहुल-देवदत्त पडीक्कल की जबरदस्त पारी, फाइनल में कर्नाटक

googleNewsNext

लोकेश राहुल (88 रन) और साथी सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल (92) के अर्धशतक तथा दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से कर्नाटक ने बुधवार को छत्तीसगढ़ को नौ विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना तमिलनाडु से होगा जिसने दूसरे सेमीफाइनल में गुजरात को पांच विकेट से मात दी।

मेजबान टीम ने 224 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 40 ओवर में जीत हासिल कर ली जिसमें राहुल और पडीक्क्ल के अर्धशतक के बाद मयंक अग्रवाल ने छत्तीसगढ़ के आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए नाबाद 47 रन (33 गेंद में तीन चौके और चार छक्के) का योगदान दिया। राहुल ने 111 गेंद में छह चौके और एक छक्के से 88 रन बनाये।

पहले बल्लेबाजी करते हुए छत्तीसगढ़ की टीम 19 रन पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में थी। इसके बाद उसने तीसरा विकेट 35 रन पर गंवा दिया और ये सभी वी कौशिक (46 रन देकर चार विकेट) ने हासिल किये। इसके बाद उन्होंने आशुतोष सिंह (20) को पवेलियन भेजा। कप्तान हरप्रीत सिंह भाटिया ने अमनदीप खरे (78 रन, 102 गेंद, चार चौके) के साथ 40 रन की भागीदारी निभायी। कर्नाटक के गेंदबाजों ने नियमित अंतराल पर विकेट झटकना जारी रखा लेकिन खरे डटे रहे और आउट होने वाले आठवें खिलाड़ी रहे। सुमित सुरेशराव रायकर (40 रन) ने अंत में छत्तीसगढ़ को 223 रन बनाने में मदद की। कौशिक के चार विकेट के अलावा अभिमन्यु मिथुन, आफ स्पिनर के गौतम और लेग स्पिनर प्रवीण दुबे ने दो दो विकेट हासिल किये।

कर्नाटक इस लक्ष्य का पीछा करते हुए जरूरी रन गति से आगे ही रहा जिसमें राहुल और पडीक्कल ने कुछ खूबसूरत शाट लगाये। पडीक्कल ने लगातार पांचवां अर्धशतक जड़ा जबकि हाल में भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किये गये राहुल ने कुछ बेहतरीन शाट लगाये और शानदार छक्के से मैच समाप्त किया। पडीक्कल हालांकि शतक से चूक गये, उन्हें अजय मंडल ने 92 रन पर आउट किया। राहुल ने पडीक्कल के साथ पहले विकेट के लिये 155 रन की भागीदारी के बाद मयंक अग्रवाल के साथ 74 रन जोड़े। वहीं तमिलनाडु - गुजरात मुकाबले में दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली टीम ने एम शाहरूख खान के अर्धशतक से नौ विकेट पर 177 रन के लक्ष्य को एक ओवर रहते हासिल कर लिया जिसे बीती रात हुई बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण 40 ओवर का कर दिया गया था।

गुजरात की टीम शुरू में पार्थिव पटेल और प्रियांक पांचाल के आउट होने से लगे झटकों से नहीं उबर सकी और निर्धारित 40 ओवर में नौ विकेट पर 177 रन ही बना सकी। भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला (जिसे भारत ने 3-0 से जीता) समाप्त होने के बाद तमिलनाडु से जुड़े और उन्होंने पहला झटका पांचाल के रूप में दिया। उन्होंने अपने आठ ओवर में 21 रन देकर एक विकेट चटकाया। वाशिंगटन सुंदर ने पार्थिव को आउट कर गुजरात को बड़ा झटका दिया। ध्रुव रावल 40 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे जबकि अक्षर पटेल (37) और पुछ्ल्ले बल्लेबाज सी टी गजा (27) ने अहम योगदान दिये। तमिलनाडु के लिये एम मोहम्मद ने 33 रन देकर तीन विकेट चटकाये।

इसके जवाब में तमिलनाडु ने अपने अनुभवी और फार्म में चल रहे मुरली विजय का विकेट जल्दी गंवा दिया। बाबा अपराजित भी जल्दी पवेलियन लौट गये। अभिनव मुकुंद (32 रन) और दिनेश कार्तिक (47 रन) ने मिलकर पारी को संभाला। हालांकि लगातार तीन विकेट गिरने से तमिलनाडु की टीम दबाव में आ गयी जिसके बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 27) और एम शाहरूख खान (नाबाद 50) ने टीम को एक ओवर पहले जीत दिलायी। फाइनल मुकाबला शुक्रवार को खेला जायेगा।

Open in app