IPL 2020: आर्किटेक्चर से क्रिकेटर बने वरुण चक्रवर्ती को मिली भारतीय टी-20 में जगह, जानिए इनकी दिलचस्प कहानी

आईपीएल से कई खिलाड़ियों ने अपनी पहचान बनाई है। इस सीजन गेंद से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले वरुण चक्रवर्ती को भी भारतीय टी-20 टीम में शामिल किया गया है।

By अमित कुमार | Published: October 27, 2020 04:19 PM2020-10-27T16:19:48+5:302020-10-27T16:19:48+5:30

Varun Chakravarthy an Architect in Indian T20 Squad for Aus Tour know his story | IPL 2020: आर्किटेक्चर से क्रिकेटर बने वरुण चक्रवर्ती को मिली भारतीय टी-20 में जगह, जानिए इनकी दिलचस्प कहानी

दिल्ली के खिलाफ वरुण ने झटके 5 विकेट। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsतमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) के दौरान वरुण का नाम पहली बार सामने आया था। साल 2018 में 8.4 करोड़ रुपये में वरुण चक्रवर्ती को किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था।वरुण का जन्म कर्नाटक के बीदर में हुआ लेकिन वे तमिलनाडु के रहने वाले हैं।

वरुण चक्रवर्ती को भारतीय टी-20 टीम में जगह दी गई है। दिल्ली के खिलाफ आईपीएल में वरुण ने पांच विकेट झटकर अपनी उपयोगिता साबित की थी। आईपीएल 2020 की नीलामी में वरुण चक्रवर्ती सबसे महंगे अनकैप्ड खिलाड़ी थे। वरुण को केकेआर ने अपने साथ 4 करोड़ में जोड़ा था। वरुण ने केकेआर के इस फैसले को सही साबित करते हुए इस सीजन गेंद से टीम के लिए कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। 

अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम में जगह बनाने वाले वरुण चक्रवर्ती ने एक तेज गेंदबाज के रूप में खेलना शुरू किया था। लेकिन घुटने में चोट की वजह से उन्होंने स्पिन की शुरुआत की। स्पिनर के रूप में वरुण चक्रवर्ती ने खासा नाम कमाया। तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNPL) के दौरान वरुण का नाम पहली बार सामने आया था। इस टूर्नमेंट में उन्होंने तमिलनाडु के कई टॉप बल्लेबाजों को आउट किया।  

इसके बाद साल 2018 में  8.4 करोड़ रुपये में वरुण चक्रवर्ती को किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था। लेकिन पंजाब की ओर से वह सिर्फ एक ही मैच खेल सकें। इसके बाद केकेआर ने उन्हें खरीदा। क्रिकेटर बनने से पहले वरुण आर्किटेक्चर का काम करते थे। वरुण ने चेन्नै के एसआरएम विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर में डिग्री पूरी की। इसके बाद उन्होंने फ्रीलांस काम भी शुरू किया, लेकिन टेनिस बॉल क्रिकेट खेलनी जारी रखी। एक वक्त आया जब उनकी जॉब पर उनका पैशन भारी पड़ा और उन्होंने जॉब छोड़ दी।

वरुण का जन्म कर्नाटक के बीदर में हुआ लेकिन वे तमिलनाडु के रहने वाले हैं। यह प्रदेश एक से एक धुरंधर क्रिकेटरों की जन्मस्थली रहा है। श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन, क्रिस श्रीकांत, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन, रविंचंद्रन अश्विन जैसे बड़े-बड़े नाम तमिलनाडु से ही आते हैं। वरुण की कोशिश भी इन खिलाड़ियों की तरह भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने की होगी। 

Open in app