ईरानी कप: मैच के दौरान अंपायर के सिर पर लगा एक तेज थ्रो, फिर भी की अंपायरिंग, देखें वीडियो

Umpire CK Nandan: ईरानी कप में विदर्भ और शेष भारत के मैच के दौरान अंपायर सीके नंदन के सिर में एक तेज थ्रो लग गई, जिसके बाद फिजियो ने

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 16, 2019 01:29 PM2019-02-16T13:29:25+5:302019-02-16T13:29:25+5:30

Umpire CK Nandan struck on head during Irani Cup match | ईरानी कप: मैच के दौरान अंपायर के सिर पर लगा एक तेज थ्रो, फिर भी की अंपायरिंग, देखें वीडियो

ईरानी कप मैच के दौरान अंपायर के सिर पर लगी गेंद (BCCI)

googleNewsNext

क्रिकेट के खेल में चोट सिर्फ खिलाड़ियों तक ही सीमित नहीं है। अतीत में कई बार दर्शकों और अंपायरों को भी चोट लग चुकी है। कुछ ऐसा ही नजारा शुक्रवार को ईरानी कप के दौरान दिखा, जब बाउंड्री लाइन से फेंके गए एक थ्रो से अंपायर सीके नंदन के सिर में चोट लग गई। ये घटना विदर्भ के खिलाफ शेष भारत की पारी के 95वें ओवर के दौरान हुई। 

शेष भारत के लिए दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले हनुमा विहारी ने गेंद को लॉन्ग ऑन क्षेत्र में खेला और तेजी से एक सिंगल ले लिया। इस बीच अंपायर सीके नंदन बाउंड्री के करीब से फेंके गए एक थ्रो के नीचे आ गए और गेंद उनके सिर पर गिरी। 

गेंद लगने के बाद अंपायर नंदन सिर पकड़कर बैठ गए और काफी दर्द में दिखे। तुरंत ही मैदान में फिजियो ने पहुंचकर उनकी जांच की। इसके बाद नंदन ने मैदान के बाहर जाने के बजाय फिर से अंपायरिंग की।


सीके नंदन को इससे पहले आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मैच के दौरान भी एक थ्रो सिर पर लगी थी। 

एक मैच के दौरान गेंद लगने से अंपायर की हो गई थी मौत

इससे पहले 2015 में तमिलनाडु और पंजाब के बीच खेले गए रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान अंपायर जॉन वॉर्ड को बल्लेबाज राजविंदर सिंह का तेज शॉ सिर में लगा था और वह बेहोश हो गए थे। अंपायर को इसके बाद अस्पताल ले जाया गया था, जहां उन्हें कुछ दिन तक डॉक्टर की निगरानी में रखा गया था।

2014 में इजराइल की नेशनल क्रिकेट टीम के अंपायर हिलेल अवासकर की सदर्न पोर्ट सिटी ऑफ अश्डोड में एक मैच के दौरान गेंद लगने से मौत हो गई थी। अवासकर अंपायरिंग से पहले असोसिएट मेंबर्स ट्रॉफी में इजरायल की क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके थे। गेंद लगने के तुरंत बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

हाल के दिनों में, नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े अंपायरों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। खासतौर पर आधुनिक क्रिकेट में बल्लेबाजों द्वारा लगाए जाने वाले आक्रामक शॉट्स को देखत हुए। अभी अंपायर हैट या कैप लगाकर अंपायरिंग करते हैं, लेकिन अब वक्त आ गया है कि उनके लिए भी सुरक्षा कदम उठाए जाएं।

Open in app