यूएई में कोचिंग देने वाले इरफान अंसारी सस्पेंड, सरफराज अहमद को स्पॉट फिक्सिंग का ऑफर देने का आरोप

अंसारी को अब इन आरोपों पर जवाब देने के लिए दो हफ्तों का समय दिया गया है।

By विनीत कुमार | Published: May 10, 2018 07:25 PM2018-05-10T19:25:18+5:302018-05-10T19:54:24+5:30

uae coach irfan ansari suspended over spot-fixing offer to sarfraz ahmed | यूएई में कोचिंग देने वाले इरफान अंसारी सस्पेंड, सरफराज अहमद को स्पॉट फिक्सिंग का ऑफर देने का आरोप

Irfan Ansari

googleNewsNext

नई दिल्ली, 10 मई: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में विभिन्न क्रिकेट क्लबों में कोच के तौर पर काम कर चुके और मूल रूप से पाकिस्तान के इरफान अंसारी को स्पॉट फिक्सिंग की कोशिश के आरोप में आईसीसी ने सस्पेंड कर दिया है। इरफान पर पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने आरोप लगाया था कि अंसारी ने एक मैच में स्पॉट फिक्सिंग के लिए उनसे बात की थी।

आईसीसी ने अंसारी को भ्रष्टाचार रोधी नियमों का उल्लंघन करने का आरोपी पाते हुए अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया। आईसीसी ने अपने बयान में बताया, 'अंसारी को तत्काल अस्थायी तौर पर निलंबित किया जाता है। उन पर एक खिलाड़ी को सीधे तौर पर भ्रष्टाचार रोझी नियमों को तोड़ने और इसके लिए उकसाने का आरोप है। साथ ही उन्होंने भ्रष्टाचार रोधू यूनिट की जांच में सहयोग भी नहीं किया।'

आईसीसी के अनुसार आरोपों के बाद अंसारी से इस संबंध में जवाब मांगे गए थे लेकिन वे इसे देने में नाकाम रहे। दरअसल, पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और आईसीसी के सामने स्वीकार किया था कि पिछले साल अक्टूबर में यूएई में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज के दौरान अंसारी ने उनसे स्पॉट फिक्सिंग की बात की थी। (और पढ़ें- टेस्ट से पहले भारत में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगी अफगान टीम, देहरादून में होंगे मैच)

अंसारी को अब इन आरोपों पर जवाब देने के लिए दो हफ्तों का समय दिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान में फिक्सिंग का लंबा इतिहास रहा है। पिछले साल यूएई में पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान भी स्पॉट फिक्सिंग की खबरें आई थीं।

इसके अलावा 2010 में पाकिस्तानी टीम के इंग्लैंड दौरे के दौरान तीन खिलाड़ियों- टेस्ट कप्तान सलमान बट्ट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगे और उन पर पांच साल का बैन भी लगा। पाकिस्तान के दानिश कनेरिया भी 2009 में काउंटी क्रिकेट के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के दोष में आजीवन प्रतिबंध झेल रहे हैं।

Open in app