शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: June 12, 2021 06:12 PM2021-06-12T18:12:50+5:302021-06-12T18:12:50+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

googleNewsNext

नयी दिल्ली, 12 जून 'भाषा' की विभिन्न फाइलों से शनिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

अर्थ16 जीएसटी सीतारमण

कोविड-19 दवाओं, उपकरणों पर कर की दर में कटौती, टीके पर पांच प्रतिशत कर कायम

नयी दिल्ली, जीएसटी परिषद ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली दवाओं मसलन रेमडेसिविर तथा उपकरणों... ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर तथा चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन पर कर की दर में कटौती की है। हालांकि, कोविड-19 के टीके पर कर की दर को पांच प्रतिशत पर कायम रखा गया है।

दि25 टीका राज्य

अब तक राज्यों को टीके की 25.87 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी गईं: सरकार

नयी दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि केन्द्र एवं राज्य सीधी खरीद श्रेणी के तहत अब तक राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीके की 25.87 करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं।

दि31 कांग्रेस प्रियंका मोदी

प्रधानमंत्री के लिए देशवासी नहीं, प्रचार और राजनीति है प्राथमिकता: प्रियंका

नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पैदा हुए हालात को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री के लिए भारतीय नागरिक नहीं, बल्कि राजनीति प्राथमिकता है तथा उन्हें सिर्फ अपने प्रचार की चिंता रहती है।

प्रादे29 कश्मीर लीड गोलीबारी

कश्मीर में आतंकवादियों की गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों और दो नागरिकों की मौत

श्रीनगर, जम्मू कश्मीर में बारामुला जिले के सोपोर शहर में आतंकवादियों ने शनिवार को सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की जिसमें दो पुलिसकर्मियों और दो आम नागरिकों की मौत हो गयी तथा कम से कम तीन अन्य घायल हो गए।

दि29 चोकसी लीड जमानत

मेहुल चोकसी को जमानत देने से डोमिनिका उच्च न्यायालय का इनकार

नयी दिल्ली, डोमिनिका उच्च न्यायालय ने पड़ोसी एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय परिस्थितियों में गायब होने के बाद द्वीपीय देश में अवैध रूप से घुसने के मामले में भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को जमानत देने से इनकार कर दिया है। स्थानीय मीडिया ने यह खबर दी।

दि36 आईएमए प्रदर्शन

डॉक्टरों पर हमलों के खिलाफ 18 जून को देशव्यापी प्रदर्शन करेगा आईएमए

नयी दिल्ली, भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) डॉक्टरों पर हमलों के खिलाफ 18 जून को देशव्यापी प्रदर्शन करेगा, जिसका नारा 'रक्षकों को बचाओ' होगा।

वि20 केन्या जयशंकर

जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे

नैरोबी, विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को तीन दिवसीय यात्रा पर केन्या पहुंचे। इस दौरान वह प्रमुख पूर्वी अफ्रीकी देश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए कई बैठकें करेंगे।

वि30 वायरस सऊदी लीड हज

इस साल साठ हजार स्थानीय लोग ही कर पाएंगे हज: सऊदी अरब

दुबई, सऊदी अरब ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 60 हजार से अधिक लोगों को हज की अनुमति नहीं होगी और वे सभी स्थानीय होंगे।

वि29 अमेरिका पुलित्जर पुरस्कार भारतीय

मुसलमानों को हिरासत में रखने के लिए चीन की संरचना संबंधी खबर लिखने वाली भारतीय मूल की पत्रकार को पुलित्जर

न्यूयॉर्क, अशांत शिंजियांग प्रांत में लाखों मुसलमानों को हिरासत में रखने के लक्ष्य से चीन द्वारा गोपनीय तरीके से बनाए गए जेल और अन्य भवनों के बारे में जानकारी सार्वजनिक करने वाली खबरें लिखने वाली भारतीय मूल की पत्रकार मेघा राजगोपालन और दो अन्य पत्रकारों को इनोवेटिव इंवेस्टिगेटिव पत्रकारिता के लिए पुलित्जर पुरस्कार दिया गया है।

खेल16 खेल शाकिब निलंबन

शाकिब पर ढाका प्रीमियर लीग के चार मैचों का निलंबन : रिपोर्ट

ढाका, बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन को मोहम्मडन स्पोर्टिंग और अबाहानी लिमिटेड के बीच मैच के दौरान मैदानी विवाद के कारण ढाका टी20 प्रीमियर लीग के चार मैचों से निलंबित कर दिया गया है।

द कन्वरसेशन से विशेष अनुबंध के तहत जारी ख़बरें

वि32 आहार बच्चे

क्या वीगन आहार बच्चों को कम कद वाला और कमजोर बनाते हैं?

एडीलेट/कालेहैन (ऑस्ट्रेलिया), मांस और मछली या डेयरी और अंडे सहित सभी पशु उत्पादों विहीन आहार ‘वीगन’ की लोकप्रियता लगातार स्वास्थ्य, पर्यावरण और जातीय कारणों से बढ़ रही है।

वि19 वायरस शाकाहारी आहार

क्या शाकाहारी भोजन से कोविड-19 को हराने में मदद मिलती है?

बर्मिंघम (ब्रिटेन), कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से ही ऐसे सुझाव दिये जाते रहे हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ या आहार इस संक्रमण से रक्षा कर सकते हैं लेकिन क्या इस तरह के दावे विश्वसनीय हैं?

वि18 वायरस स्वरूप टीका

कोविड: टीके की खुराकों में अंतराल क्या वायरस के डेल्टा स्वरूप के प्रसार की वजह है?

जोनाथन आर गुडमैन, पीएचडी शोधार्थी, मानव उत्पत्ति अध्ययन, यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज

कैम्ब्रिज (ब्रिटेन), कोरोना वायरस का ‘डेल्टा’ स्वरूप जो सबसे पहले भारत में पाया गया था, अब वह ब्रिटेन में संक्रमण का एक प्रमुख कारण बन रहा है। कुछ विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि यहां पहले कहर बरपाने वाले स्वरूप अल्फा के मुकाबले डेल्टा स्वरूप का प्रसार 100 फीसदी तक अधिक हो सकता है। लेकिन डेल्टा के हावी होने की केवल यही वजह नहीं है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Open in app