These rules can be implemented in cricket soon, beginning with the Ashes series | क्रिकेट में जल्द लागू हो सकता है ये नियम, एशेज सीरीज से हो सकती है शुरुआत
क्रिकेट में जल्द लागू हो सकता है ये नियम, एशेज सीरीज से हो सकती है शुरुआत

खेल को सुरक्षित बनाने की कवायद में लगी आईसीसी सिर में चोट लगने के कारण बेहोशी की स्थिति में स्थानापन्न खिलाड़ी रखने की शुरुआत अगले महीने एशेज श्रृंखला के दौरान कर सकती है और इसके बाद इसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अन्य प्रारूपों में लागू किया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज की दर्दनाक मौत के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के लिए किसी खिलाड़ी के बेहोश होने पर स्थानापन्न खिलाड़ी रखने का मसला मुख्य विषय बना हुआ है। ह्यूज नवंबर 2014 में शैफील्ड शील्ड मैच के दौरान सिर में चोट लगने से घायल हो गए थे और बाद में उनकी मौत हो गई थी।

‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो’ की रिपोर्ट के अनुसार यह मसला लंदन में चल रहे आईसीसी वार्षिक सम्मेलन के एजेंडा में शामिल है तथा खेल की परिस्थितियों में बदलाव को मंजूरी देकर उन्हें तुरंत प्रभाव से लागू किया जा सकता है, ताकि एशेज श्रृंखला से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के मैच सुरक्षा के इन्हीं नियमों के तहत खेले जा सकें। ह्यूज की असमय मौत ने आईसीसी को गेंद के सिर में चोट लगने से होने वाले मस्तिष्काघात से तात्कालिक और लंबी अवधि के प्रभावों पर जागरूकता लाने के लिये प्रेरित किया।

आईसीसी ने 2017 में घरेलू स्तर पर परीक्षण के तौर पर सिर में लगने वाली चोट से बेहोशी आने पर स्थानापन्न खिलाड़ी उतारने की शुरुआत की थी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2016-17 सत्र से पुरूष और महिला एकदिवसीय कप और बीबीएल तथा महिला बीबीएल में इस तरह के स्थानापन्न खिलाड़ी उतारने की व्यवस्था की थी लेकिन शैफील्ड शील्ड में इसे लागू करने के लिये उसे मई 2017 तक आईसीसी की मंजूरी का इंतजार करना पड़ा था। इस साल के शुरू में श्रीलंका के आस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान कुसाल मेंडिस और दिमुथ करूणारत्ने दोनों के सिर पर गेंद से चोट लगी थी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया था और केवल करूणारत्ने को ही आगे खेलने की अनुमति दी गयी थी।


Web Title: These rules can be implemented in cricket soon, beginning with the Ashes series
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे