आईसीसी रैंकिंगः कप्तान विराट कोहली से आगे निकले रोहित शर्मा, पहले नंबर पर पहुंचे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 1, 2021 02:32 PM2021-09-01T14:32:25+5:302021-09-01T15:38:41+5:30

Test Rankings: भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए पांचवें स्थान पर पहुंच गया।

Test Rankings captain Virat Kohli Rohit jumps to 5th becomes top-ranked Indian batsman joe Root dethrones Williamson at first spot | आईसीसी रैंकिंगः कप्तान विराट कोहली से आगे निकले रोहित शर्मा, पहले नंबर पर पहुंचे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट

विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। (फाइल फोटो)

Next
Highlightsकोहली को पीछे छोड़ने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पहले स्थान पर पहुंचे हैं।शीर्ष पर चल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया।विराट कोहली 763 अंकों के साथ छठे स्थान पर खिसक गए।

Test Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बल्लेबाजों की नवीनतम रैंकिंग जारी की है। बुधवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में रोहित शर्मा शीर्ष क्रम के भारतीय बल्लेबाज बन गए।

भारतीय सलामी बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए पांचवें स्थान पर पहुंच गया। रोहित को इंग्लैंड दौरे में उनके लगातार प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया। लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में शानदार 89 रन की पारी के साथ, उन्होंने लीड्स में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक (59) बनाया था।

रोहित ने तीसरे टेस्ट में 19 और 59 रन की पारी खेली जिससे वह एक स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए। उनके कुल 773 रेटिंग अंक हैं जो कोहली से सात अधिक हैं। कोहली भारतीय बल्लेबाजों के बीच पिछली बार नवंबर 2017 में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं थे। तब चेतेश्वर पुजारा दूसरे और वह पांचवें स्थान पर थे। पुजारा इंग्लैंड के खिलाफ हैडिंग्ले में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर तीन स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के खिलाफ सीरीज की शुरुआत पांचवें स्थान से करने वाले और पहले टेस्ट के बाद कोहली को पीछे छोड़ने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पहले स्थान पर पहुंचे हैं। शीर्ष पर चल रहे न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया।

कुल मिलाकर जो रूट ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पछाड़ दिया है। इंग्लैंड के कप्तान ने भारत के खिलाफ सीरीज में तीन शतकों के साथ सबसे पहले है। विराट कोहली 763 अंकों के साथ छठे स्थान पर खिसक गए हैं, जबकि विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। वह अब 695 अंकों के साथ 12वें स्थान पर है।

गेंदबाजों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन एक पायदान के फायदे से 813 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि जसप्रीत बुमराह 758 अंकों के साथ 10वें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष 10 में पहुंच गए। पैट कमिंस गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं।

ऑलराउंडरों की टॉप-10 रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ। जेसन होल्डर 434 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है, जबकि रवींद्र जडेजा (तीसरे) और रविचंद्रन अश्विन (चौथे) ने शीर्ष-5 में अपनी जगह बरकरार रखी है। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए गुरुवार (2 सितंबर) को वापसी करेगी, जो लंदन के केनिंग्टन ओवल में होने वाला है।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी गेंदबाजों की सूची में एक स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर हैं। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। रविंद्र जडेजा और अश्विन ने टेस्ट आलराउंडरों की सूची में भी अपना तीसरा और चौथा स्थान बरकरार रखा है। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर इस सूची में शीर्ष पर हैं।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन की बदौलत लगभग छह साल बाद एक बार फिर बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। तीस साल के रूट ने श्रृंखला की शुरुआत पांचवें स्थान से की थी लेकिन तीन टेस्ट में 507 रन बनाकर वह कोहली, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने अब विलियमसन पर 15 अंक की बढ़त बना ली है। लीड्स टेस्ट से पहले रूट दूसरे स्थान पर थे।

लीड्स में इंग्लैंड की एकमात्र पारी में उन्होंने 121 रन बनाए। रूट ने पिछली बार दिसंबर 2015 में शीर्ष स्थान हासिल किया था और तब विलियमसन ने उन्हें पछाड़ा था। इसके बाद स्मिथ और कोहली भी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे। इन चारों के अलावा पिछली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स नवंबर 2015 में शीर्ष पर पहुंचे थे। रूट अब अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 917 रेटिंग अंक से सिर्फ एक अंक पीछे हैं। उन्होंने अगस्त 2015 में नॉटिंघम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 130 रन बनाकर इस आंकड़े को छुआ था।

सप्ताहिक रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (पांच स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर) और जॉनी बेयारस्टो (दो स्थान के फायदे से 70वें स्थान पर) को भी फायदा हुआ है जबकि डेविड मलान ने 70 रन की पारी खेलकर रैंकिंग में 88वें स्थान पर पुन: प्रवेश किया है।

गेंदबाजों में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शीर्ष पांच में वापसी की है। मैन आफ द मैच ओली रोबिनसन मैच में सात विकेट चटकाने के बाद नौ स्थान के फायदे से 36वें पायदान पर हैं। क्रेग ओवरटन ने दोनों पारियों में तीन विकेट की बदौलत रैंकिंग में 73वें स्थान पर पुन: प्रवेश किया है।

पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग जिंबाब्वे के खिलाफ 24 और 37 रन की पारियों के साथ एक स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर हैं। केविन ओब्रायन डबलिन में दो मैचों में 25 और 60 रन बनाकर 42वें से 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जिंबाब्वे के तेंडाई चेतारा गेंदबाजों की सूची में पांच स्थान के फायदे से 99वें स्थान पर हैं।

Web Title: Test Rankings captain Virat Kohli Rohit jumps to 5th becomes top-ranked Indian batsman joe Root dethrones Williamson at first spot

क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे