T20 World Cup: आस्ट्रेलिया के सामने दक्षिण अफ्रीका पस्त, 119 रन का लक्ष्य, जोश हेजलवुड, एडम जम्पा और मिशेल स्टार्क ने दिया झटका

T20 World Cup: मिशेल स्टार्क हालांकि 32 रन देकर थोड़े महंगे रहे लेकिन दो विकेट चटकाने में सफल रहे। पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल ने एक एक विकेट प्राप्त किया।

By भाषा | Published: October 23, 2021 05:46 PM2021-10-23T17:46:19+5:302021-10-23T17:48:18+5:30

T20 World Cup South Africa Australia target 119 runs Josh Hazlewood, Adam Zampa and Mitchell Starc | T20 World Cup: आस्ट्रेलिया के सामने दक्षिण अफ्रीका पस्त, 119 रन का लक्ष्य, जोश हेजलवुड, एडम जम्पा और मिशेल स्टार्क ने दिया झटका

मैक्सवेल ने अगले ओवर में बावुमा को बोल्ड कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलायी।

googleNewsNext
Highlightsकागिसो रबाडा ने नाबाद 19 और डेविड मिलर ने 16 रन का योगदान दिया।एडम जम्पा ने 21 रन देकर दो विकेट हासिल किये।जोश हेजलवुड ने चार ओवर में एक मेडन से 19 रन देकर दो विकेट झटके।

T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका की टीम शीर्ष क्रम चरमराने से आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 ग्रुप एक के शुरुआती मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ विकेट पर 118 रन ही बना सकी।

आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच के टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने के फैसले को सही साबित करते हुए उसके गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को पस्त कर दिया। उसके लिये जोश हेजलवुड ने चार ओवर में एक मेडन से 19 रन देकर दो विकेट झटके। एडम जम्पा ने 21 रन देकर दो विकेट हासिल किये।

मिशेल स्टार्क हालांकि 32 रन देकर थोड़े महंगे रहे लेकिन दो विकेट चटकाने में सफल रहे। पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल ने एक एक विकेट प्राप्त किया। दक्षिण अफ्रीका के लिये एडेन मार्कराम 40 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। उनके अलावा कागिसो रबाडा ने नाबाद 19 और डेविड मिलर ने 16 रन का योगदान दिया।

कप्तान तेम्बा बावुमा (12) ने पहले ओवर में स्टार्क पर लगातार दो चौके लगाकर 11 रन जोड़े। पर मैक्सवेल ने अगले ओवर में बावुमा को बोल्ड कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलायी। फिंच ने हेजलवुड को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने पहली ही खूबसूरत गेंद पर रासी वान डर दुसेन (02) का विकेट हासिल किया। उनकी आफ स्टंप गेंद वान डर दुसेन का बल्ला चूमकर सीधे विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों में पहुंच गयी। दक्षिण अफ्रीका ने 16 रन पर दूसरा विकेट गंवा दिया। क्विंटन डिकॉक और ऐडन मार्कराम (40) सतर्क होकर खेलने की कोशिश कर रहे थे।

हेजलवुड ने पांचवें ओवर में डिकॉक (07) को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को एक और बड़ा झटका दिया जिसका स्कोर तीन विकेट पर 23 रन हो गया। हेजलवुड का यह ओवर मेडन रहा। दक्षिण अफ्रीका का पावरप्ले में स्कोर तीन विकेट पर 29 रन था। मार्कराम और हेनरिच क्लासेन ने दो ओवर  संभलकर खेलकर निकाले।

क्लासेन इस दौरान दो चौके लगाकर क्रीज पर जमने का प्रयास कर रहे थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 23 रन जोड़ लिये थे कि क्लासेन आठवें ओवर में कमिंस की अंतिम गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में स्टीव स्मिथ को कैच देकर आउट हुए, इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने 46 रन पर अपना चौथा विकेट खो दिया। 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर चार विकेट पर 59 रन था।

दक्षिण अफ्रीका एक बड़ी साझेदारी की तलाश में था। मार्कराम और डेविड मिलर ने पांचवें विकेट के लिये 33 गेंद में 34 रन जोड़ चुके थे कि जम्पा ने अपने तीसरे ओवर में दो विकेट झटक लिये। यह दक्षिण अफ्रीका के लिये सबसे बड़ी साझेदारी रही। जम्पा ने 14वें ओवर में पहले मिलर को पगबाधा आउट किया जिसका इस बल्लेबाज ने रिव्यू लिया, पर यह फैसला गेंदबाज के हक में ही रहा। फिर जम्पा ने क्रीज पर उतरे ड्वेन प्रिटोरियस को विकेटकीपर वेड के हाथों कैच आउट कराया और स्कोर छह विकेट पर 82 रन था।

दक्षिण अफ्रीका के स्कोर में एक रन जुड़ा ही था कि केशव महाराज आते ही रन आउट हो गये। मार्कराम ने 17वें ओवर में हेजलवुड की गेंद को उठाकर डीप मिडविकेट पर पारी का पहला छक्का जड़ा और अगले ओवर में स्टार्क की गेंद को टाइमिंग नहीं करने पर आउट हो गये।

उन्होंने 36 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। कागिसो रबाडा ने अंतिम ओवर में रन गति को बढ़ाने के प्रयास में पारी का दूसरा छक्का लगाया। उन्होंने 23 गेंद में एक चौके और एक छक्के से नाबाद 19 रन बनाकर योगदान दिया। स्टार्क ने एनरिक नोर्किया के रूप में अपना दूसरा विकेट हासिल किया।

Open in app