T20 World Cup: टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान टीम को झटका, दिग्गज खिलाड़ी बाहर, पूर्व कप्तान की वापसी

T20 World Cup:पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को पूर्व कप्तान शोएब मलिक को आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के लिए सोहैब मकसूद के स्थान पर शामिल किया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 9, 2021 05:38 PM2021-10-09T17:38:57+5:302021-10-09T17:40:09+5:30

T20 World Cup Shoaib Malik replaces injured Sohaib Maqsood in Pakistan squad | T20 World Cup: टी20 विश्व कप से पहले पाकिस्तान टीम को झटका, दिग्गज खिलाड़ी बाहर, पूर्व कप्तान की वापसी

मुख्य चयनकर्ता मुहम्मद वसीम ने कहा कि पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।

googleNewsNext
Highlightsपीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है और उनकी जगह शोएब मलिक को लिया गया है।मध्य पंजाब के खिलाफ 7 अक्टूबर के मैच से चूक गए थे।शोएब का अनुभव पूरी टीम के काम आएगा। 

T20 World Cup: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को पूर्व कप्तान शोएब मलिक को आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के लिए सोहैब मकसूद के स्थान पर शामिल किया है। मकसूद चोट के कारण टीम से बाहर हो गए। 

पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है और उनकी जगह शोएब मलिक को लिया गया है। मकसूद ने गुरुवार को नॉर्दर्न के खिलाफ 6 अक्टूबर के मैच के दौरान चोट लगने के बाद पीठ के निचले हिस्से का एमआरआई स्कैन कराया था और फलस्वरूप मध्य पंजाब के खिलाफ 7 अक्टूबर के मैच से चूक गए थे।

सोहैब ने कहा कि आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप से चूकने के कारण उन्हें धका लगा है। इस आयोजन के लिए कड़ी मेहनत की थी और शानदार फॉर्म में था। हम उसके लिए महसूस करते हैं लेकिन चोटें खेल का हिस्सा हैं। मुख्य चयनकर्ता मुहम्मद वसीम ने कहा कि पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि उनके स्थान पर शोएब मलिक को टीम में शामिल करने का फैसला किया है। मुझे यकीन है कि शोएब का अनुभव पूरी टीम के काम आएगा। शोएब मलिक ने 2007 में पाकिस्तान की कप्तानी की थी और 2009 में टूर्नामेंट जीतने वाली टीम के सदस्य थे। उन्होंने 2012, 2014 और 2016 के टूर्नामेंट में भाग लिया था।

पाकिस्तान ने सरफराज, हैदर और जमां को टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया

पाकिस्तान ने शुक्रवार को टी20 विश्व कप के लिए अपनी टीम में तीन बदलाव किए जिसमें आजम खान, मोहम्मद हसनैन और खुशदिल शाह की जगह पूर्व कप्तान सरफराज अहमद, फखर जमां और हैदर अली को शामिल किया गया।   मिस्बाह उल हक के इस्तीफे के बाद पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक को अंतरिम मुख्य कोच बनाया गया है।

पहले की घोषणा के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर इस प्रतियोगिता के लिए टीम के बल्लेबाजी और गेंदबाजी सलाहकार होंगे। टीम में बदलाव की समयसीमा 10 अक्टूबर है। राशिद लतीफ और शोएब अख्तर सहित पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटरों ने चार सितंबर को घोषित टीम में कई बदलाव करने की मांग की थी।

पीसीबी (पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड) ने एक बयान में कहा, ‘‘खिलाड़ियों के प्रदर्शन और लय को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं ने तीन बदलाव किए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरफराज अहमद और हैदर अली ने क्रमशः आजम खान और मोहम्मद हसनैन की जगह ली है, जबकि रिजर्व खिलाड़ी में शामिल फखर जमां को मुख्य टीम में शामिल करते हुए खुशदिल शाह को रिजर्व में रखा गया है।’’ पाकिस्तान अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को भारत के खिलाफ करेगा। पीसीबी ने कहा, ‘‘सोहैब मकसूद को टीम में शामिल करने पर निर्णय चिकित्सीय सलाह के बाद किया जाएगा।

शीर्ष क्रम का यह बल्लेबाज पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण छह अक्टूबर के बाद नेशनल टी20 टूर्नामेंट में नहीं खेल सका है। मुख्य चयनकर्ता मुहम्मद वसीम ने कहा कि घरेलू टी20 टूर्नामेंट में बदलाव करने से पहले उनके प्रदर्शन पर विचार किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘ बेहद प्रतिस्पर्धी राष्ट्रीय टी 20 में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा करने और टीम प्रबंधन के परामर्श से, हमने टी 20 विश्व कप 2021 के लिए टीम में हैदर अली, फखर जमां और सरफराज अहमद को शामिल करने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लय में चल रहे ये तीनों खिलाड़ी अपने साथ अनुभव और प्रतिभा का खजाना लाते हैं। उनके आने से टीम को स्थिरता, संतुलन और मजबूती मिलेगी।’’

पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), आसिफ अली, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, हसन अली, इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम जूनियर, सरफराज अहमद (विकेटकीपर)), शाहीन शाह अफरीदी, शोएब मलिक।

रिजर्व खिलाड़ी: खुशदिल शाह, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर। 

Open in app