T20 World Cup: कल से विश्व कप, पापुआ न्यू गिनी से सामने ओमान, जानिए दोनों टीम के बारे में

T20 World Cup: महामारी से निराशा के बीच अपने देशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेरने की होगी।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 16, 2021 03:49 PM2021-10-16T15:49:26+5:302021-10-16T15:50:51+5:30

T20 World Cup Oman Papua New Guinea maximise top-order and seam-bowling strenghts | T20 World Cup: कल से विश्व कप, पापुआ न्यू गिनी से सामने ओमान, जानिए दोनों टीम के बारे में

खेल में सुधार और घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए सुपर 12 चरण में जगह बनाने की उम्मीद होगी।

googleNewsNext
Highlightsग्रुप चरण में नीदरलैंड पर पांच विकेट की जीत उनके लिए निर्णायक साबित हुई।2019 में आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी थी।कप्तान असद को खुद से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

T20 World Cup: कोविड-19 के सबसे बुरे से दौर से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) की टीम रविवार को आईसीसी टी20 विश्व कप के क्वालीफाइंग दौर में रविवार को जब ओमान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश महामारी से निराशा के बीच अपने देशवासियों के चेहरों पर मुस्कान बिखेरने की होगी।

 

दूसरी तरफ टूर्नामेंट का सह-मेजबान ओमान घरेलू परिस्थितियों में खेलने का फायदा उठाना चाहेगा। पीएनजी टीम दो बार बेहद करीब से टी20 विश्व के लिए क्वालीफाई करने से चूकने के बाद 2019 में आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी थी। ग्रुप चरण में नीदरलैंड पर पांच विकेट की जीत उनके लिए निर्णायक साबित हुई।

टीम हालांकि वे फाइनल हार गयी थी लेकिन कप्तान असद वाला और उनके खिलाड़ी अपने पहले आईसीसी वैश्विक टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे थे। पीएनजी की टीम यहां हालांकि काफी मुश्किल परिस्थितियों में पहुंची है। देश इस समय कोविड-19 के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, जिसमें कुछ खिलाड़ियों को भी अपने परिवार के सदस्यों को खोना पड़ा है।

करीब दो साल तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलने के बाद टीम लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। टूर्नामेंट से पहले हालांकि टीम को लगातार 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, इसमें आठ एकदिवसीय, दो टी20 अंतरराष्ट्रीय और विश्व कप के दो अभ्यास मैच शामिल है। टीम को हालांकि उम्मीद होगी की सितंबर की शुरुआत से ओमान में रहने का उन्हें फायदा होगा और परिस्थितियों से सामंजस्य बैठा का टीम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट वाली लय हासिल करने में कामयाब रहेगी। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने वाले कप्तान असद को खुद से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

वह ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते है और तेज गेंदबाज नोर्मन वनुआ टीम में अहम भूमिका निभाएंगे। वनुआ आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। उन्होंने बरमूडा के खिलाफ 2019 क्वालीफायर्स में हैट्रिक लिया था। सलामी बल्लेबाज टोनी उरा  टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगा चुके है। उन्होंने 2018 में आयरलैंड के खिलाफ 151 रन बनाए थे। टीम उनसे फिर से वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

टूर्नामेंट की सह-मेजबान ओमान को अपने खेल में सुधार और घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए सुपर 12 चरण में जगह बनाने की उम्मीद होगी। ओमान मैच जीतने के लिए अपने शीर्ष क्रम और तेज गेंदबाजों पर भरोसा करेगा। टीम में धीमी गेंदबाजी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ियां के कई विकल्प है। आकिब इलियास और जतिंदर सिंह की सलामी जोड़ी मजबूत है।

गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई बिलाल खान करेंगे, जिनके नाम पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 51 विकेट है। उन्होंने इसमें से चार विकेट हांगकांग के खिलाफ निर्णायक क्वालीफायर मुकाबले में लिये लिये, जिससे टीम ने सफलतापूर्वक 134 रन के स्कोर का बचाव कर टी20 विश्व कप का टिकट कटाया था। तेज गेंदबाज कलीमुल्लाह नयी गेंद से सभी प्रारूपों में प्रभावी रहे हैं, जबकि फैयाज बट भी बेहतर लय में हैं।

टीमें:

ओमान: जीशान मकसूद (कप्तान), आकिब इलियास, जतिंदर सिंह, खावर अली, मोहम्मद नदीम, अयान खान, सूरज कुमार, संदीप गौड़, नेस्टर ढांबा, कलीमुल्लाह, बिलाल खान, नसीम खुशी, सुफियान महमूद, फैयाज बट, खुर्रम नवाज खान।

पापुआ न्यू गिनी: असद वाला (कप्तान), चार्ल्स अमिनी, लेगा सियाका, नॉर्मन वनुआ, नोस्यो पोकाना, किपलिंग डोरिगा, टोनी उरा, हिरी हिरी, गौड़ी टोका, सेस बाउ, डेमियन रावू, कबुआ वागी-मोरिया, साइमन अताई, जेसन किला, चाड सोपर, जैक गार्डनर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे से खेल जायेगा। 

Open in app