T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में 10 अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी विराट कोहली, क्रिस गेल से आगे, कई रिकॉर्ड कायम

T20 World Cup: भारतीय टीम का विश्व कप में पाकिस्तान पर पिछले लंबे समय से चला आ रहा विजय अभियान थम जाने से विराट कोहली निराश हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 25, 2021 01:59 PM2021-10-25T13:59:50+5:302021-10-25T14:06:06+5:30

T20 World Cup India vs Pakistan Virat Kohli becomes 1st player score 10 half centuries icc Chris Gayle rohit sharma | T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप में 10 अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी विराट कोहली, क्रिस गेल से आगे, कई रिकॉर्ड कायम

पाकिस्तान से सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को यहां 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल के साथ सर्वाधिक अर्धशतकों के साथ बराबरी पर थे।श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने सात अर्धशतकों के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।टी20 विश्व कप में 10 अर्धशतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

T20 World Cup: भारत के कप्तान विराट कोहली चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच में रविवार को टी20 विश्व कप में 10 अर्धशतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। कोहली वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल के साथ सर्वाधिक अर्धशतकों के साथ बराबरी पर थे।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने सात अर्धशतकों के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। भारत के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा छह अर्धशतकों के साथ कोहली के सबसे करीबी भारतीय हैं।भारतीय कप्तान ने 49 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली।

कोहली जनवरी 2017 से भारत के सीमित ओवरों के कप्तान हैं। T20I में किसी भी विकेट के लिए भारत के खिलाफ पाक के लिए सर्वोच्च साझेदारी। पिछला रिकॉर्ड हफीज और मलिक के नाम था। जिन्होंने चौथे विकेट लिए 106 रन जोड़े थे। 

टी20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक

विराट कोहली- 10

क्रिस गेल- 09

महेला जयवर्धने- 07

रोहित शर्मा- 06

टी20 विश्व कप में दस विकेट से जीत (लक्ष्य)

ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका केप टाउन 2007 (102)

दक्षिण अफ्रीका बनाम जिम हंबनटोटा 2012 (94)

ओमान बनाम पीएनजी अल अमराट 2021 (130)

पाक बनाम भारत दुबई 2021 (152)।

यह टूर्नामेंट की शुरुआत है, खतरे की घंटी बजाने की जरूरत नहीं : कोहली

भारतीय टीम का विश्व कप में पाकिस्तान पर पिछले लंबे समय से चला आ रहा विजय अभियान थम जाने से विराट कोहली निराश हैं लेकिन उन्होंने कहा कि यह टी20 विश्व कप की शुरुआत है और अभी खतरे की घंटे बजाने की जरूरत नहीं है। भारतीय टीम को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को यहां 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

भारत पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद सात विकेट पर 151 रन ही बना पाया। पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम (नाबाद 68) और मोहम्मद रिजवान (नाबाद 79) की अटूट शतकीय साझेदारी से आसान जीत दर्ज की। कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘‘हम जिस तरह से अपनी रणनीति पर अमल करना चाहते थे वैसा नहीं कर पाये। उन्होंने हर विभाग में हमसे बेहतर प्रदर्शन किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर हमारी टीम ऐसी नहीं है जो (एक हार से) खतरे की घंटी बजा दे। यह टूर्नामेंट की शुरुआत है अंत नहीं।’’

भारत ने पहली 13 गेंदों के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल के विकेट गंवा दिये थे और कोहली ने कहा कि इसके बाद वापसी करना आसान नहीं था। उन्होंने कहा, ‘‘जब आप शुरू में तीन विकेट गंवा देते हो तो वापसी करना मुश्किल होता है विशेषकर तब जबकि आपको पता हो कि ओस अपनी भूमिका निभाएगी। जब आपको पता हो कि परिस्थितियां बदल सकती है तब आपको 10-20 अतिरिक्त रन की जरूरत पड़ती है। लेकिन पाकिस्तान ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की।’’

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने हर रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया और पूरी टीम को जीत का श्रेय जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने अपनी रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया। शाहीन (शाह अफरीदी) ने जिस तरह से शुरुआत की उससे हमारा मनोबल बढ़ा।

बीच के ओवरों ने स्पिनरों ने स्थिति अच्छी तरह से संभाली और डेथ ओवरों में हमारे गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया।’’ आजम ने कहा, ‘‘ओस के प्रभाव के बाद गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी। हमने अच्छी तैयारी की थी और हमारे प्रत्येक खिलाड़ी ने अपना शत प्रतिशत योगदान दिया। अभी टूर्नामेंट की शुरुआत है और हमें आगे के मैचों को भी गंभीरता से लेना होगा।’’

बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (31 गेंदों पर तीन विकेट) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने कहा कि शुरू में विकेट हासिल करने से वह मैच पर पकड़ बनाने में सफल रहे।

अफरीदी ने कहा, ‘‘यह पहला अवसर है जबकि हमने भारत को हराया और हमें इस पर गर्व है। मुझे पता था कि अगर हम शुरू में विकेट हासिल करते हैं तो यह हमारे लिये अच्छा होगा। मेरा प्रयास अधिक से अधिक स्विंग हासिल करना था। नयी गेंद को खेलना मुश्किल था, इसलिए बाबर और रिजवान को श्रेय जाता है।’’

Open in app