सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: कर्नाटक की आखिरी ओवर में तमिलनाडु पर 1 रन से रोमांचक जीत, खिताब पर जमाया कब्जा

Syed Mushtaq Ali Trophy: कर्नाटक ने फाइनल में तमिलनाडु को 1 रन से हराते हुए जीता सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब

By भाषा | Published: December 1, 2019 10:56 PM2019-12-01T22:56:29+5:302019-12-01T23:06:06+5:30

Syed Mushtaq Ali Trophy: Karnataka beat Tamil Nadu by 1-run in final to lift trophy | सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: कर्नाटक की आखिरी ओवर में तमिलनाडु पर 1 रन से रोमांचक जीत, खिताब पर जमाया कब्जा

कर्नाटक ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में तमिलनाडु को हराया

googleNewsNext
Highlightsकर्नाटक ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पर जमाया कब्जाकर्नाटक ने फाइनल में तमिलनाडु को 1 रन से हराया

सूरत: कप्तान मनीष पांडेय की नाबाद अर्धशतकीय पारी और आफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम के आखिरी चार गेंदों के कमाल से मौजूदा चैंपियन कर्नाटक ने एक बेहद रोमांचक फाइनल में रविवार को यहां तमिलनाडु को एक रन से हराकर सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट का खिताब जीता। 

तमिलनाडु के सामने 181 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम छह विकेट पर 179 रन ही बना पायी। उसकी तरफ से विजय शंकर ने 44 और बाबा अपराजित ने 40 रन बनाये। कर्नाटक ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 180 रन बनाये। उसकी तरफ से कप्तान मनीष पांडे ने 45 गेंदों पर 60 रन बनाये जबकि रोहन कदम ने 35 और देवदत्त पडि्डकल ने 32 रन का योगदान दिया। 

तमिलनाडु की तरफ से रविचंद्रन अश्विन और मुरूगन अश्विन ने दो-दो विकेट लिये। कर्नाटक ने इससे पहले विजय हजारे ट्राफी के फाइनल में भी तमिलनाडु को हराकर खिताब जीता था। तमिलनाडु ने बड़े स्कोर के सामने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। सी हरि निशांत (14), एम शाहरूख खान (16) और कप्तान दिनेश कार्तिक (20) रन गति के दबाव में बड़े शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गंवाये। 

कृष्णप्पा गौतम ने सेमीफाइनल के नायक वॉशिंगटन सुंदर (24) को बोल्ड करके तमिलनाडु को बड़ा झटका दिया। अपराजित और विजय शंकर ने इसके बाद जिम्मा संभाला ओर सात ओवरों में 71 रन जोड़कर तमिलनाडु की उम्मीद बनाये रखी। जब तमिलनाडु को 18 गेंदों पर 30 रन की दरकार थी तब अपराजित आउट हो गये। 

तमिलनाडु को आखिरी ओवर में 13 रन चाहिए थे। रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 16) ने गौतम की पहली दो गेंदों पर चौके लगाये। अब चार गेंदों पर पांच रन चाहिए थे लेकिन गौतम ने इस बीच केवल तीन रन दिये। इस बीच विजय शंकर पांचवीं गेंद पर रन आउट हो गये। आखिरी गेंद पर तीन रन चाहिए थे लेकिन उस पर केवल बाई का एक रन मिला। 

इससे पहले केएल राहुल (22) और पडि्डकल ने पहले विकेट के लिये 39 रन जोड़कर कर्नाटक को अच्छी शुरुआत दिलायी। आर अश्विन ने हालांकि राहुल और मयंक अग्रवाल (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट कर दिया। इसके बाद पांडे ने पडि्डकल के साथ तीसरे विकेट के लिये 48 और कदम के साथ 65 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। करुण नायर आठ गेंदों पर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। पांडे ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये। 

Open in app