Suspended Hardik Pandya, KL Rahul to be sent home, might miss New zealand tour too | निलंबित हार्दिक पंड्या, केएल राहुल भारत वापस भेजे जाएंगे, न्यूजीलैंड दौरे से भी हो सकते हैं बाहर
हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को स्वदेश वापस भेजा जाएगा

नई दिल्ली, 11 जनवरी:हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को एक टीवी कार्यक्रम के दौरान महिलाओं पर गयी आपत्तिजनक टिप्पणियों के लिए शुक्रवार को निलंबित किये जाने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया से पहली उपलब्ध उड़ान से स्वदेश भेज दिया जाएगा। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी पंड्या और राहुल की टिप्पणियों पर नाराजगी जतायी थी जिसके कुछ घंटों बाद बीसीसीआई ने जांच लंबित होने तक इन दोनों को निलंबित कर दिया। अब ये दोनों शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। 

प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने कहा, 'पंड्या और राहुल दोनों को जांच लंबित होने तक निलंबित कर दिया गया है।' इसके कुछ घंटों बाद पुष्टि कर दी गयी कि इन दोनों को ऑस्ट्रेलिया से स्वदेश भेजने का फैसला किया गया है। 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'इन दोनों को स्वदेश भेजा जाएगा। अगर वे कल के लिये टिकट बुक करवा सकते हैं तो फिर वे कल (भारत के लिये) रवाना हो जाएंगे या फिर उसके एक दिन बाद।'

उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात में इन दोनों की न्यूजीलैंड दौरे के लिये टीम में जगह बनाने की संभावना भी न के बराबर है। इन दोनों क्रिकेटरों की 'कॉफी विद करण' कार्यक्रम में की गयी टिप्पणियों के कारण बवाल मच गया था। पंड्या ने कार्यक्रम के दौरान कई महिलाओं के साथ संबंध होने का दावा किया और यह भी बताया कि वह इस मामले में अपने परिजनों के साथ भी खुलकर बात करता है। राहुल अपने संबंधों के बारे में जवाब देने में हालांकि अधिक संयमित दिखे। 

बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि इन दोनों को औपचारिक जांच शुरू होने से पहले नये सिरे से कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, 'जांच बीसीसीआई की अंतरिम समिति करेगी या तदर्थ लोकपाल, इसका फैसला अभी नहीं किया गया है।' 

पंड्या रविवार को कार्यक्रम के प्रसारण के बाद दो बार अपनी टिप्पणियों पर खेद व्यक्त कर चुके हैं। पहले उन्होंने अपने ट्विटर पेज पर और फिर बुधवार को बीसीसीआई के कारण बताओ नोटिस के जवाब में माफी मांगी थी। दूसरी तरफ राहुल ने अभी तक इस विवाद पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

इन दोनों को निलंबित करने का फैसला तब आया जबकि सीओए में राय की साथी डायना एडुल्जी ने इन दोनों पर 'आगे की कार्रवाई तक निलंबन' की सिफारिश की थी क्योंकि बीसीसीआई की विधि टीम ने महिलाओं पर इनकी विवादास्पद टिप्पणी को आचार संहिता का उल्लंघन घोषित करने से इनकार कर दिया है।

एडुल्जी ने शुरुआत में इन दोनों को दो मैचों के लिए निलंबित करने का सुझाव दिया था लेकिन बाद में इस मामले को विधि विभाग के पास भेज दिया जबकि राय उनसे सहमत हो गए थे और निलंबन की सिफारिश कर दी थी।

कानूनी टीम से राय लेने के बाद एडुल्जी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा, 'यह जरूरी है कि दुर्व्यवहार पर कार्रवाई का फैसला लिए जाने तक दोनों खिलाड़ियों को निलंबित रखा जाए जैसा कि (बीसीसीआई) सीईओ (राहुल जौहरी) के मामले में किया गया था जब यौन उत्पीड़न के मामले में उन्हें छुट्टी पर भेजा गया था।'

सिडनी में कप्तान कोहली ने भी पहले वनडे की पूर्व संध्या पर इन दोनों की टिप्पणियों की निंदा की। उन्होंने इसे अनुचित बताया लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि वह इस ऑलराउंडर पर प्रतिबंध लगने की संभावना से चिंतित नहीं हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘..... हमारे लिए यह अच्छा है कि हमारे पास (रवींद्र) जडेजा की तरह का खिलाड़ी मौजूद है जो ऐसी स्थिति में हरफनमौला की भूमिका निभा सकते हैं।' ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत के कुछ दिन बाद कोहली ने कहा उनकी टीम इस तरह के 'व्यक्तिगत नजरिये' का समर्थन नहीं करती है। पंड्या और राहुल की टिप्पणियों की सोशल मीडिया में कड़ी आलोचना हुई है।

अगर इन दोनों को |स्ट्रेलिया से स्वदेश बुलाया जाता है तो उनकी जगह ऋषभ पंत और मनीष पांडेय को टीम में शामिल किया जा सकता है। पंड्या की अंतिम एकादश में जगह पक्की थी लेकिन खराब फॉर्म में चल रहे राहुल शनिवार के मैच के लिये टीम में जगह बनाने के दावेदार नहीं थे। 

कयास लगाये जा रहे हैं कि बीसीसीआई इस विवाद के बाद खिलाड़ियों को मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेने से रोक सकता है।


Web Title: Suspended Hardik Pandya, KL Rahul to be sent home, might miss New zealand tour too
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे