स्टीव स्मिथ रहेंगे क्रिकेट से एक साल दूर, कहा, 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बैन को नहीं दूंगा चुनौती'

Steve Smith: स्टीव स्मिथ ने कहा है कि वह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बैन को चुनौती नहीं देंगे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 4, 2018 01:00 PM2018-04-04T13:00:14+5:302018-04-04T13:00:14+5:30

Steve Smith will not challenge Cricket Australia one-year ban | स्टीव स्मिथ रहेंगे क्रिकेट से एक साल दूर, कहा, 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बैन को नहीं दूंगा चुनौती'

स्टीव स्मिथ

googleNewsNext

नई दिल्ली, 4 अप्रैल: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा है कि वह बॉल टैम्परिंग के लिए खुद पर लगाए गए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक साल के बैन को चुनौती नहीं देंगे। स्टीव स्मिथ को केपटाउन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टैम्परिंग योजना की जानकारी होने और उसे रोकने की कोशिश न करने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल का बैन लगा दिया था। 

स्मिथ के अलावा बॉल टैम्परिंग योजना के मास्टरमाइंड और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर एक साल और गेंद की स्थिति बिगाड़ने के लिए सैंडपेपर का इस्तेमाल करने वाले टीम के ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगाया गया है। 

स्मिथ ने बुधवार को ट्विटर पर लिखा कि वह अपने बैन को चुनौती नहीं देंगे। स्मिथ ने ट्वीट किया, 'मैं इसे पीछे छोड़ने और अपने देश का दोबारा प्रतिनिधित्व करने के लिए कुछ भी करूंगा। लेकिन टीम के कप्तान के तौर पर पूरी जिम्मेदारी लेने के बारे में मैंने जो कहा उस पर कायम रहूंगा। मैं बैन को चुनौती नहीं दूंगा। इसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा एक कड़ा संदेश देने के लिए लगाया गया है और मैंने इसे स्वीकार किया है।'  (पढ़ें: स्टीव स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोते हुए मांगी माफी, कहा, 'पूरी जिंदगी रहेगा अफसोस')


स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाने के साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें क्रमशः कप्तानी और उपकप्तानी पद से भी हटा दिया था। साथ ही बीसीसीआई ने भी इन दोनों क्रिकेटरों के इस साल के आईपीएल खेलने पर बैन लगा दिया है। इससे स्मिथ राजस्थान रॉयल्स और वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी भी नहीं कर पाएंगे। (पढ़ें: स्टीव स्मिथ को नहीं थी बॉल टैम्परिंग योजना की पूरी जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा)

इस विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया और ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से हार का सामना करना पड़ा। (पढ़ें: बॉल टैम्परिंग से जागा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब खिलाड़ियों के 'स्लेजिंग' पर भी लगाएगा बैन!)

ऑस्ट्रेलिया वापस लौटने पर स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग घटना की जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेते हुए फैंस से माफी मांगी और प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े। हालांकि ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष ग्रेग डायर ने स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट पर लगाए गए बैन को कड़ा बताते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इसे कम किए जाने की मांग की है। (पढ़ें: 'IPL बैन ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को भारतीय फैंस के गुस्से से बचा लिया')

Open in app