स्टीव स्मिथ कर सकते हैं IPL-2019 में वापसी पर नहीं मिलेगी कप्तानी! ये है कारण

पिछले साल बॉल टैम्परिंग की घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ पर 12 महीने का बैन लगाया था।

By विनीत कुमार | Published: January 6, 2019 01:35 PM2019-01-06T13:35:10+5:302019-01-06T13:35:49+5:30

steve smith may not lead rajasthan royals in ipl 2019 says reports | स्टीव स्मिथ कर सकते हैं IPL-2019 में वापसी पर नहीं मिलेगी कप्तानी! ये है कारण

स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

googleNewsNext

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन से स्टीव स्मिथ वापसी तो कर सकते हैं लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी पास टीम की कमान नहीं होगी। मुंबई मिरर की ओर रिपोर्ट के अनुसार उन्हें कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इस दो बड़े कारण हो सकते हैं। इसका पहला कारण संभवत: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से उनके कप्तानी करने पर लगाया गया दो साल प्रतिबंध हो सकता है।

पिछले साल बॉल टैम्परिंग की घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ पर 12 महीने का बैन लगाया था। साथ ही ये भी कहा था कि स्मिथ वापसी के दो साल बाद तक ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे।

माना जा रहा है कि चूकी बीसीसीआई ने पिछली बार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ और डेविड वॉर्नर को आईपीएल में खेलने की इजाजत देने के बावजूद नहीं नहीं खिलाने का फैसला किया था। ऐसे में इस बार भी बीसीसीआई दोनों खिलाड़ियों के फ्रेंचाइजी टीमों को उन्हें कप्तानी नहीं दिये जाने को कह सकती है।

स्मिथ को कप्तानी नहीं दिये जाने की एक और वजह ये भी हो सकती है कि वे आईपीएल के शुरुआती मैच शायद नहीं खेल सकेंगे। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बैन खत्म होने के बाद उन्हें वर्ल्ड कप वनडे टीम में चुना तो ऐसे में स्मिथ पाकिस्तान के साथ प्रस्तावित सीरीज में हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी एक बार फिर अजिंक्य रहाणे निभाते नजर आएंगे।

रहाणे के लिए भी ये आईपीएल अहम साबित होगा क्योंकि उनके प्रदर्शन से उनकी वर्ल्ड कप-2019 टीम में चयन को लेकर रास्ता साफ हो सकता है। वर्ल्ड कप को ठीक आईपीएल के बाद शुरू होना है। दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी संभवत: केन विलियम्सन को कप्तान बनाये रखेगी। विलियम्सन की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पिछली बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी।

Open in app