कल से IPL 2020 की शुरुआत, स्टीव स्मिथ की फिटनेस के साथ नहीं होगा कोई समझौता

स्मिथ अभ्यास के दौरान सिर में चोट लगने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय शृंखला में नहीं खेल पाये थे...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: September 18, 2020 10:21 AM2020-09-18T10:21:35+5:302020-09-18T11:16:54+5:30

Steve Smith concussion: Cricket Australia to work with Rajasthan Royals on his return to cricket | कल से IPL 2020 की शुरुआत, स्टीव स्मिथ की फिटनेस के साथ नहीं होगा कोई समझौता

कल से IPL 2020 की शुरुआत, स्टीव स्मिथ की फिटनेस के साथ नहीं होगा कोई समझौता

googleNewsNext
Highlights19 सितंबर से आईपीएल-13 की शुरुआत।अभ्यास के दौरान स्टीव स्मिथ के सिर पर लगी थी चोट।‘कनकशन प्रोटोकॉल’ का पालन कर रहे स्टीव स्मिथ।

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में राजस्थान रॉयल्स का पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ है। मैनचेस्टर में पहले वनडे से पूर्व स्मिथ के सिर में चोट लग गई थी। हालांकि वह इससे उबर गए हैं लेकिन अभी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए पूरी तरह से फिट नहीं हैं।

‘कनकशन प्रोटोकॉल’ का पालन कर रहे स्मिथ

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को खुलासा किया कि स्टीव स्मिथ सिर में चोट लगने के कारण ‘कनकशन प्रोटोकॉल’ का पालन कर रहे हैं जो कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेट में उनकी वापसी के लिए महत्वपूर्ण है।

स्टीव स्मिथ की फिटनेस के साथ समझौता नहीं

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया स्पष्ट कर चुका है कि वह आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान की फिटनेस को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने कहा कि वह स्मिथ की क्रिकेट में वापसी सुनिश्चित करने के लिये रॉयल्स के साथ मिलकर काम कर रहा है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान विभाग के प्रमुख अलेक्स कोंटोरिस ने बयान में कहा, ‘‘जब सिर पर चोट लगने से पड़ने वाले प्रभाव की बात आती है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कड़े दिशानिर्देश हैं जैसा कि हमने पिछले 12 महीनों में देखा है और हम इससे समझौता नहीं करेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "स्टीव अच्छी प्रगति कर रहा है और खेल में वापसी के लिये ‘कनकशन प्रोटोकॉल’ के जरिए हमारे चिकित्सा दल से जुड़ा हुआ है। फ्रेंचाइजी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया स्मिथ के यूएई पहुंचने के बाद उनकी फिटनेस को लेकर मिलकर काम करेंगे।’’

23 सितंबर तक मैच नहीं खेल सकते स्मिथ

स्टीव स्मिथ के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर गुरुवार की रात (यूएई के समयानुसार) यहां पहुंच चुके हैं। वे इसके बाद छह दिन तक पृथकवास पर रहेंगे जिसका मतलब है कि वे 23 सितंबर तक मैच नहीं खेल पाएंगे।

आईपीएल में स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन

स्टीव स्मिथ 81 आईपीएल मैचों की 72 पारियों में 18 बार नाबाद रहते हुए 2022 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 8 अर्धशतक जड़े हैं। आईपीएल में स्मिथ का औसत 37.44 का है। इस लीग में ये बल्लेबाज 180 चौके और 49 छक्के जड़ चुका है।

Open in app