दिग्गज अंपायर स्टीव बकनर ने माना, '2008 सिडनी टेस्ट में उनकी दो गलतियां' पड़ी थी टीम इंडिया को भारी, ऑस्ट्रेलिया से मिली थी हार

Steve Bucknor: वेस्टइंडीज के पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने माना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2008 में सिडनी टेस्ट में उनके दो गलत फैसले ही भारत की हार की वजह बने थे

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 19, 2020 01:17 PM2020-07-19T13:17:01+5:302020-07-19T13:30:08+5:30

Steve Bucknor admits his ‘two mistakes’ might have ‘cost’ India the Sydney Test in 2008 vs Australia | दिग्गज अंपायर स्टीव बकनर ने माना, '2008 सिडनी टेस्ट में उनकी दो गलतियां' पड़ी थी टीम इंडिया को भारी, ऑस्ट्रेलिया से मिली थी हार

भारत बेहद विवादास्पद माने जाने वाले 2008 सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से 122 रन से हरा गया था (Twitter)

googleNewsNext
Highlightsस्टीव बकनर ने माना की सिडनी टेस्ट में उनके दो गलत फैसले पड़े थे टीम इंडिया को भारीबकनर ने सायमंड्स को नॉट आउट करार दिया था, द्रविड़ को गलत आउट दिया था

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2008 में सिडनी में खेला गया टेस्ट मैच दोनों देशों के बीच खेले गए सबसे विवादित टेस्ट मैचों में गिना जाता है। इस टेस्ट मैच में स्टीव बकनर और मार्क बेंसन द्वारा लिए गए विवादास्पद फैसलों और हरभजन सिंह और एंड्र्यू सायमंड्स के बीच हुए 'मंकीगेट' प्रकरण ने क्रिकेट को नेपथ्य में ढकेल दिया था। 

उस टेस्ट मैच के 12 साल बाद, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें दिन के आखिरी पलों में नाटकीय अंदाज में जीता था, को लेकर अंपायर स्टीव बकनर ने माना है कि उनके दो गलत फैसलों की वजह से ही भारत ने सिडनी टेस्ट गंवाया होगा। 

स्टीव बकनर ने 2008 सिडनी टेस्ट में की अपनी दो गलतियां की स्वीकार

एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, बकनर ने मिडडे से कहा, 'मैंने 2008 के सिडनी टेस्ट में दो गलतियां की थीं।' 

बकनर ने कहा, पहली गलती, तब हुई जब भारत अच्छा कर रहा था, इससे एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को शतक बनाने का मौका मिला। दूसरी गलती, पांचवें दिन, जिससे भारत ने मैच गंवाया होगा।

स्टीव बकनर ने सिडनी टेस्ट में एंड्र्यू सायमंड्स को दिया था जीवनदान! (AFP)
स्टीव बकनर ने सिडनी टेस्ट में एंड्र्यू सायमंड्स को दिया था जीवनदान! (AFP)

बकनर ने सायमंड्स को दिया था जीवनदान!

विंडीज अंपायर बकनर उस टेस्ट के पहले दिन के अपने फैसले के बारे में बता रहे थे, जिसने एंड्रयू सायमंड्स को जीवनदान दिया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम 135 रन पर 6 विकेट गंवाकर मुश्किल में थी जब सायमंड्स और ब्रैड हॉग ने साझेदारी बनाना शुरू की थी।

भारत के लिए इशांत शर्मा की गेंद सायमंड्स के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के पास पहुंची, उस समय ये ऑलराउंडर 30 रन पर खेल रहा था, लेकिन बनकर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया।

इसके बाद सायमंड्स एक और स्टम्पिंग की अपील पर भी बच गए जो दोनों में से किसी के भी पक्ष में जा सकता था। अपने इन जीवदानों का फायदा उठाते हुए सायमंड्स ने 160 रन की पारी खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को 463 तक पहुंचा दिया। जवाब में सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण के शतकों की मदद से भारत ने पहली पारी में 69 रन की लीड ली।  

बकनर ने राहुल द्रविड़ को दिया था गलत आउट

ऑस्ट्रेलिया ने मैच के आखिरी दिन भारत के लिए 72 ओवरों में 333 रन का लक्ष्य रखा। राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली की साझेदारी की मदद से भारत खराब शुरुआत से उबर रहा थे, लेकिन 34वें ओवर मं 38 के स्कोर पर द्रविड़ को सायमंड्स की गेंदबाजी पर स्टीव बकनर द्वारा कैच आउट दे दिया। रिप्ले ने दिखाया कि गेंद द्रविड़ के बैट के बजाय पैड से लगकर गई थी, बकनर ने इसे ही अपनी दूसरी गलती माना, जिसके लिए उनका मानना है कि भारत ने इसी वजह से मैच गंवाया।

गांगुली भी विवादास्पद फैसले पर आउट हुए लेकिन एमएस धोनी और अनिल कुंबले ने भारत को हार से बचाए रखा। लेकिन धोनी के आउट होने के बाद भारतीय निचला क्रम ढह गया और माइकल क्लार्क ने एक ओवर में तीन विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 122 रन से जीत दिला दी।

बकनर ने कहा, 'आपको ये जानने की जरूरत है गलतियां क्यों होती हैं। आप एक जैस गलतियां फिर नहीं करना चाहते हैं। मैं बहाना नहीं बना रहा हूं लेकिन कई बार पिच से होकर हवा बहती है और आवाज हवा के साथ चलती है। कमेंटेटर को स्टंप माइक से निक (बल्ले से गेंद के लगने की आवाज) सुनाई देती है लेकिन अंपायर इस बात को लेकर पक्के नहीं हो सकते हैं।'

Open in app