South African Cricketer Hashim Amla has retired from international cricket | दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम आमला ने किया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हाशिम आमला ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया।

Highlightsहाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। अमला ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है।हाशिम अमला ने 15 सालों के इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 349 मैच खेले हैं।

साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। अमला ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है, हालांकि वो घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ सुपर लीग के लिए उपलब्ध रहेंगे।

हाशिम अमला ने 15 सालों के इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 349 मैच खेले, जिसमें 18 हजार 672 रन बनाए। इस दौरान अमला ने 55 असतक और 88 अर्धशतक जमया। अमला ने अपने करियर में 124 टेस्ट मैच खेले और 28 शतक व 41 अर्धशतक की मदद से 9282 रन बनाए हैं।

उन्होंने वनडे क्रिकेट के 181 मैचों में 27 शतक और 39 अर्धशतक की मदद से 8113 रन बनाए हैं। अमला ने टी20 क्रिकेट में 44 मैच खेले और अपनी टीम के लिए 1277 रन बनाए। टेस्ट में उनका नाबाद 311 सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इसके अलावा वनडे में 159 और टी-20 में नाबाद 97 रन सर्वश्रेष्ठ बनाए हैं।

अमला ने बयान में कहा, ‘‘सबसे पहले खुदा का शुक्रिया जो मुझे दक्षिण अफ्रीकी जर्सी पहनने का मौका मिला जो कि खुशी और सम्मान है। मैंने इस अद्वितीय यात्रा में कई सबक सीखे, कई मित्र बनाए और सबसे महत्वपूर्ण प्यार भाईचारा साझा किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपने माता-पिता का उनकी दुआओं, प्यार और सहयोग के लिए आभार व्यक्त करता हूं। उनके आशीर्वाद के कारण ही मैं इतने लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेला। इसके अलावा मेरे परिजन, दोस्त और एजेंट, मेरी इस यात्रा के दौरान टीम के मेरे साथी और सहयोगी स्टाफ के सदस्य सभी का मैं तहेदिल से आभार व्यक्त करता हूं।"

बता दें कि अमला ने दिसंबर 2004 में कोलकाता में भारत के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने साल 2008 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था। इसके बाद उन्होंने साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था।

हशिम अमला ने इस साल फरवरी में पोर्ट एलिजाबेथ में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था। जबकि उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच आईसीसी वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। अमला ने आखिरी इंटरनेशनल टी20 मैच अगस्त 2018 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था।


Web Title: South African Cricketer Hashim Amla has retired from international cricket
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे