Breaking News: क्रिकेट मैच से पहले 6 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव, खेल जगत में मची खलबली

इस क्रिकेट मैच से पहले कराए गए करीब 50 परीक्षण में छह लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 15, 2020 06:01 PM2020-07-15T18:01:54+5:302020-07-15T18:27:29+5:30

South Africa reports six Covid-19 positive tests before 3T match, none of them cricketers | Breaking News: क्रिकेट मैच से पहले 6 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव, खेल जगत में मची खलबली

‘3टी क्रिकेट’ के साथ एक बार फिर साउथ अफ्रीका में क्रिकेट की बहाली होने जा रही है।

googleNewsNext
Highlights18 जुलाई को 'थ्री टी क्रिकेट'।मैच से पहले 6 लोग पाए गए कोरोना पॉजिटिव।दिग्गज क्रिकेटर लेंगे 'थ्री टी क्रिकेट' में हिस्सा।

कोरोना ने एक बार फिर क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने ये जानकारी दी है कि थ्रीटी क्रिकेट मैच से पहले इससे जुड़े 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बोर्ड के मुताबिक हालांकि इनमें से कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जिसने इस मैच में खेलना हो। सीएसए ने पॉजिटिव पाए गए लोगों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। 

एक ही मैच में 3 टीमें लेंगी हिस्सा

‘3टी क्रिकेट’ मैच 18 जुलाई को होना है, जिसके साथ कोरोना के बीच एक बार फिर साउथ अफ्रीका में क्रिकेट की बहाली होगी। ‘सॉलिडैरिटी कप’ में दक्षिण अफ्रीका के 24 शीर्ष क्रिकेटर तीन टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनका नाम केजी किंगफिशर, क्वीनीज काइट्स, एबी ईगल्स हैं और इनकी कमान क्रमश: कगीसो रबाडा, क्विंटन डी कॉक और एबी डिविलियर्स के हाथों में है। इसका आयोजन कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पैसा इकट्ठा करने के लिए किया जा रहा है।

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/ab-de-villiers/'>एबी डिविलियर्स</a> ने भी इस मैच में हिस्सा लेना है।
एबी डिविलियर्स ने भी इस मैच में हिस्सा लेना है।

कराए गए 50 परीक्षण, छह लोग मिले कोविड-19 पॉजिटिव

सीएसए ने बयान में कहा, ‘‘क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका पुष्टि कर सकता है कि 18 जुलाई 2020 शनिवार को होने वाले 3टीम क्रिकेट मैच की तैयारियों के लिए खिलाड़ियों, कोचों, सहयोगी और स्थल के स्टाफ के 10 से 13 जुलाई तक देश के विभिन्न स्थलों पर करीब 50 कोविड-19 पीसीआर परीक्षण कराये गए। ’’

इसमें कहा गया, ‘‘छह लोग कोरोना पॉजिटिव मिले, लेकिन इसमें मैच में हिस्सा लेने वाला कोई खिलाड़ी शामिल नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार सीएसए की चिकित्सा टीम उनकी देखभाल कर रही है।’’

इस मैच में एक साथ तीन टीमें हिस्सा लेंगी।
इस मैच में एक साथ तीन टीमें हिस्सा लेंगी।

क्या होंगे इस मैच में नियम

36 ओवर के इस मैच में हर टीम से 8-8 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। यानी हर इनिंग में कुल 18 ओवर। प्रत्येक टीम 6-6 ओवर बल्लेबाजी करेगी। मतलब कुल 12 ओवर। पहले हाफ में इस बात का फैसला होगा कि कौन सी टीम बल्लेबाजी या बॉलिंग करेगी। पहली पारी के स्कोर पर ही तय होगा कि दूसरी इनिंग में टीमों का बल्लेबाजी क्रम क्या रहेगा। 

कोई भी गेंदबाज 3 से ज्यादा ओवर नहीं फेंक सकेगा

किसी भी गेंदबाज को तीन ओवर से ज्यादा नहीं मिलेंगे। वहीं फील्डिंग करने वाली टीम बाहर से 3 एक्स्ट्रा फील्डर्स को ले सकती है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की ही तरह वाइड, नो-बॉल आदि के रन दिए जाएंगे। साथ ही फ्री हिट का भी नियम लागू रहेगा।

Open in app