दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर फाफ डु प्लेसिस ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, बताई ये वजह

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। डु प्लेसिस ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए अपने संन्यास की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने संन्यास लेने की वजहों का भी खुलासा किया है।

By विनीत कुमार | Published: February 17, 2021 11:26 AM2021-02-17T11:26:00+5:302021-02-17T11:47:06+5:30

South Africa Faf du Plessis former captain announces retirement From test cricket | दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर फाफ डु प्लेसिस ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास, बताई ये वजह

फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsफाफ डु प्लेसिस ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट खेले, कहा- अब पूरा ध्यान टी20 पर देना मेरा मकसदडु प्लेसिस ने 2012 में किया था टेस्ट करियर का आगाज, पहले ही मैच में जमाया था शतक

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर बुधवार को एक बयान जारी कर अपने संन्यास की घोषणा की।

डु प्लेसिस ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'मेरा दिल साफ है और अब नए चैप्टर की ओर जाने का ये सही समय है।' डु प्लेसिस ने साथ ही बताया कि वो अब अपना ध्यान क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 की ओर देना चाहते हैं।

उन्होंने लिखा, 'देश के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में खेलना मेरे लिए सम्मान की बात रही लेकिन अब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का समय आ गया है।' डु प्लेसिस ने आगे लिखा, 'अगर 15 साल पहले मुझसे किसी ने कहा होता कि मैं दक्षिण अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट मैच खेलूंगा और इस टीम की कप्तानी करूंगा तो मुझे कतई विश्वास नहीं होता।'

फाफ डु प्लेसिस ने क्यों लिया अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास

फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की वजहों का खुलासा करते हुए कहा है कि अगले दो साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के साल हैं और इसलिए उनका पूरा ध्यान इस फॉर्मेट पर रहेगा।

बता दें कि डु प्लेसिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 69 टेस्ट में 40.02 की औसत से कुल 4163 रन बनाए हैं। साथ ही उन्होंने 10 शतक भी इस फॉर्मेट में लगाए हैं। टेस्ट में उनका उच्चतम स्कोर 199 रनों का है जो उन्होंने पिछले साल बनाए थे। उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच इस महीने की शुरुआत में रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

डु प्लेसिस ने 2012 में खेला था पहला टेस्ट

फाफ डु प्लेसिस के इंटरनेशनल टेस्ट करियर की शुरुआत 2012 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई थी। ये मैच उनके लिए शानदार साबित हुआ और इस टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 78 और फिर दूसरी पारी में शतकीय 110 रनों की पारी खेली थी।

डु प्लेसिस ने 143 वनडे और 50 टी20 मैच भी दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले हैं। वनडे में उनके नाम 5507 रन हैं। इसमें 12 शतक शामिल हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने एक शतक की बदौलत 1578 रन बनाए हैं। 

Open in app