south africa beat pakistan in 3rd test johannesburg by 107 runs to clinch series by 3 0 | पाकिस्तान का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ, दक्षिण अफ्रीका की तीसरे मैच में 107 रन से जीत
दक्षिण अफ्रीका Vs पाकिस्तान (फोटो- एएफपी)

Highlightsदक्षिण अफ्रीका ने 3-0 से जीता पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीजतीसरे टेस्ट में पाकिस्तान के सामने था 381 का टार्गेट, 273 पर सिमटी टीम

दक्षिण अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में खेले गये तीसरे और आखिरी टेस्ट में पाकिस्तान को 107 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान के सामने आखिरी पारी में जीत के लिए 381 रनों का लक्ष्य था जिसके जवाब में टीम चौथे दिन 273 रनों पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डुआन ओलिवर और कगिसो रबादा ने तीन-तीन विकेट झटके जबकि डेल स्टेन को 2 सफलता मिली। वर्नोन फिलैंडर ने एक विकेट निकाला। 

दक्षिण अफ्रीका ने इस सीरीज का पहला टेस्ट 6 विकेट से जबकि दूसरा 9 विकेट से अपने नाम किया था। साल 1999 के बाद से पाकिस्तान ने अब तक दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में 23 टेस्ट खेले हैं और उसे केवल एक में जीत जबकि 22 में हार मिली है।

पाकिस्तान की टीम ने चौथे दिन 208 रनों पर 8 विकेट गंवा दिये थे। हालांकि, इसके बाद शादाब खान (47 नाबाद) ने हसन अली (22) के साथ 34 रनों की और फिर मोहम्मद अब्बास (9) के साथ 31 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका के जीत के इंतजार को थोड़ा लंबा जरूर कर दिया।

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने तीसरे दिन के तीन विकेट पर 153 रन से आगे खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम को दिन का पहला झटका बाबर आजम (21) के तौर पर लगा। असद शफीक (65) के साथ चौथे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी करने वाले आजम ओलिवर का शिकार बने। इसके बाद अगली ही गेंद पर ओलिवर ने पाक कप्तान सरफराज अहमद (0) को बोल्ड कर एक और बड़ा झटका दे दिया।

इसके बाद शफीक भी ज्यादा देर टिक कर नहीं खेल सके और फिलैंडर की गेंद पर डिन एल्गर को कैच थमा बैठे। शफीक ने 71 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाये और पाकिस्तान की ओर से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। इसके बाद शादाब खान (47 नॉटआउट) ने फहीम अशरफ (15) के साथ थोड़ा संघर्ष दिखाया। हालाकि, रबादा ने अशरफ को चलता कर ये जोड़ी भी तोड़ दी। मोहम्मद आमिर भी केवल 4 रन बनाकर रबादा के शिकार हुए।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए 262 रन बनाये पर जवाब में पाकिस्तानी टीम केवल 185 पर सिमट गई। इसके बाद क्विंटन डि कॉक के 129 रनों की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने 303 रन बनाते हुए पाकिस्तान के सामने 381 का लक्ष्य रख दिया। क्विंटन डि कॉक को 'मैन ऑफ द मैच' जबकि डुआन ओलिवर को 'मैन ऑफ सीरीज' चुना गया।


Web Title: south africa beat pakistan in 3rd test johannesburg by 107 runs to clinch series by 3 0
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे