गांगुली ने कोहली को कप्तानी को लेकर दी सलाह, बताया- टीम में किन खिलाड़ियों को करें शामिल

इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद कप्तान कोहली पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं।

By सुमित राय | Published: September 13, 2018 03:08 PM2018-09-13T15:08:39+5:302018-09-13T15:08:39+5:30

Sourav Ganguly advice to Virat Kohli for captaincy after test series loss agaisnt England | गांगुली ने कोहली को कप्तानी को लेकर दी सलाह, बताया- टीम में किन खिलाड़ियों को करें शामिल

गांगुली ने कोहली को कप्तानी को लेकर दी सलाह, बताया- टीम में किन खिलाड़ियों को करें शामिल

googleNewsNext

नई दिल्ली, 13 सितंबर। भारतीय टीम को इंग्लैंड दौरे पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 से हार का सामना करना पड़ा। पूरी सीरीज में टीम के कप्तान विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन अन्य खिलाड़ियों ने निराश किया। भारतीय टीम के इस खराब प्रदर्शन के बाद कप्तान कोहली पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोहली का बचाव किया है।

गांगुली ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा कि इंग्लैंड में स्विंग गेंदबाजी से निपटने के लिए कोहली को अपने खिलाड़ियों से उनका श्रेष्ठ प्रदर्शन निकलवाना चाहिए। कोहली को चाहिए कि वो टैलेंटेड खिलाड़ियों से उनका अच्छा प्रदर्शन निकालें।

उन्होंने कहा कि टैलेंटेड खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को बाहर निकालना कप्तान की बड़ी जिम्मेदारी होती है। कप्तान के लिए जरूरी है कि वो खिलाड़ियों को अपने साथ आगे लेकर चले।

गांगुली ने कहा कि इंग्लैंड दौरे पर चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल ने जैसी बल्लेबाजी की है, वो उससे दस गुना बेहतर बल्लेबाज हैं। ऐसे में अब कोहली खिलाड़ियों को विश्वास दिलाएं कि वो मैदान पर शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि टीम के लिए इंग्लैंड दौरे के खराब प्रदर्शन पर पोस्टमॉर्टम करने से ज्यादा जरूरी है कि टैलेंटेड खिलाड़ियों की पहचान की जाए। मौजूदा टीम इंडिया में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। इसका उदाहरण हैं रिषभ पंत, जिन्हें इस दौरे पर टेस्ट खेलने का मौका मिला और उन्होंने आखिरी टेस्ट में दिखा दिया कि उनमें कितनी काबिलियत है।

बता दें कि भारतीय टीम को इंग्लैंड दौरे पर पहले टेस्ट में 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से हराया था। तीसरे मैच में भारतीय टीम ने वापसी करते हुए 203 रनों से जीत दर्ज की थी। लेकिन इसके बाद चौथे मैच में 60 और पांचवें मैच में 118 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को वनडे सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि भारत ने टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

Open in app