ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में स्मृति मंधाना का शतक, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज

स्मृति मंधाना ने पहला टेस्ट शतक लगाने के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। भारतीय महिला टीम भी डे-नाइट टेस्ट मैच में बेहतर स्थिति में नजर आ रही है।

By विनीत कुमार | Published: October 1, 2021 01:57 PM2021-10-01T13:57:16+5:302021-10-01T14:05:25+5:30

Smriti Mandhana first Indian woman player to score century in Day Night Test | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में स्मृति मंधाना का शतक, बनीं ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज

डे-नाइट टेस्ट में स्मृति मंधाना का शतक (फोटो- ट्विटर, बीसीसीआई)

googleNewsNext
Highlightsस्मृति मंधाना आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज।स्मृति मंधाना ने 216 गेंद में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाए। मंधाना ने पूनम राउत के साथ दूसरे विकेट के लिये 102 रन भी जोड़े जो आस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड है।

सिडनी: क्वींसलैंड में भारतीय महिला क्रकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी डे-नाइट टेस्ट में स्मृति मंधना ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वे डे नाइट टेस्ट में शतक जमाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर भी वे शतक जमाने वाली भारतीय महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

स्मृति मंधान मैच के दूसरे दिन 127 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। मैच के पहले दिन वे नाबाद 80 रन बनाकर लौटी थीं। मंधाना ने 216 गेंदों की पारी में 22 चौके और एक छक्का जमाया। भारतीय बल्लेबाज ने 171 गेंदों पर सैकड़ा जमाया। दूसरे दिन भारत ने पहली पारी में दूसरे सत्र का खेल जारी रहने तक 5 विकेट गंवा कर 274 रन बना लिए थे।

मंधाना ने पूनम राउत के साथ दूसरे विकेट के लिये 102 रन जोड़े जो आस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड है। इससे पहले उन्होंने शेफाली वर्मा के साथ पहले विकेट की साझेदारी में 93 रन बनाये थे। उन्होंने एलिसे पैरी को 52वें ओवर में पूल शॉट लगाकर अपना शतक पूरा किया। 

मंधाना अपने कल के स्कोर 80 रन पर ही आउट हो जाती लेकिन दूसरे ओवर में पैरी की गेंद नोबॉल निकली। रिप्ले ने दिखाया कि कैच भी स्पष्ट नहीं था। आखिरकार ऐश गार्डनर की गेंद पर वह शॉर्ट मिडआफ में कैच देकर लौटी।

राउत विकेट के पीछे कैच देकर लौटी। इससे पहले कल के खेल का ज्यादा समय वर्षा के कारण बर्बाद हो गया था। बारिश के कारण 45वें ओवर में खेल रुका और चाय का विश्राम जल्दी लेना पड़ा। इसके बाद दोबारा खेल शुरू नहीं हो पाया।

मंधाना के नाम ये रिकॉर्ड भी

स्मृति मंधान के नाम ऑस्ट्रेलिया में वनडे और टी20 में भी बतौर भारतीय महिला बल्लेबाज उच्चतम स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने वनडे में ऑस्ट्रेलिया में 102 और टी20 में 66 रन बनाए हैं।

Open in app