स्मृति मंधाना बनीं दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज, इस युवा भारतीय बल्लेबाज ने लगाई 64 स्थानों की छलांग

Smriti Mandhana: स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना आईसीसी वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज बन गई हैं, मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया है कमाल

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 2, 2019 05:49 PM2019-02-02T17:49:26+5:302019-02-02T17:49:26+5:30

Smriti Mandhana becomes world no 1 ICC odi batswoman | स्मृति मंधाना बनीं दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज, इस युवा भारतीय बल्लेबाज ने लगाई 64 स्थानों की छलांग

स्मृति मंधाना बनीं दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज

googleNewsNext

भारतीय महिला टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए आईसीसी वनडे रैकिंग में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं। 

शनिवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज में अपना चौथा वनडे शतक जड़ने के बाद 90 रन की नाबाद पारी खेलते हुए मंधाना ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी और मैग लैनिंग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज बन गई हैं। 

वनडे क्रिकेट में शानदार फॉर्म में चल रहीं मंधाना ने 2018 की शुरुआत से 15 मैचों में दो शतक और 15 अर्धशतक जड़े हैं।

वहीं टॉप-5 महिला बल्लेबाजों की लिस्ट में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक जड़ने वालीं किवी कप्तान एमी सैटरवेट दस स्थानों की छलांग लगाते हुए चौथे स्थान पर आ गई हैं, जबकि भारतीय कप्तान मिताली राज एक स्थान नीचे खिसककर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं हैमिल्टन में तीसरे वनडे में अपने अर्धशतक से न्यूजीलैंड को जीत दिलाने वाली कप्तान सूजी बेट्स एक स्थान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट की अन्य बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीका की लेजली ली, इंग्लैंड की टैमी बेउमॉन्ट, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर और श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू शामिल हैं।

जेमिमा रोड्रिग्ज ने लगाई 64 स्थानों की छलांग 

वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 81 रन की नाबाद पारी खेलने वाले भारत की युवा बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्ज ने भी 64 स्थानों की जबर्दस्त छलांग लगाते हुए रैंकिंग में 61वां स्थान हासिल कर लिया है। 18 वर्षीय जेमिमा ने पिछले साल मार्च में अपना डेब्यू करने के बाद से सिर्फ सात वनडे ही खेले हैं।

वहीं गेंदबाजों की लिस्ट में भारतीय स्पिनरों पूनम यादव और दीप्ति शर्मा ने पांच स्थानों की छलांग लगाते हुए क्रमश: आठवें और नौवें नंबर पर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में पूनम ने छह और दीप्ति ने चार विकेट लिए। वहीं इस सीरीज में पांच विकेट लेने वाली एकता बिष्ट 13वें नंबर पर हैं।

वही दूसरे वनडे में 23/3 के शानदार प्रदर्शन की मदद से भारत को सीरीज जितने में मदद करने वाली अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी एक स्थान ऊपर चौथे नंबर पर आ गई हैं और वह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली भारतीय गेंदबाज हैं। पाकिस्तान की सना मीर, ऑस्ट्रेलिया की मेगन शूट और दक्षिण अफ्रीका की मरिजाना केप झूलन से ऊपर हैं।

वहीं ऑलराउंडर्स की लिस्ट में एलिस पेरी पहले नंबर पर हैं। न्यूजीलैंड की सोफी डेवाइन एक स्थान ऊपर नौवें नंबर पर आ गई हैं, वहीं वेस्टइंडीज की डेंड्रा डॉटिन दसवें स्थान पर खिसक गई हैं।

Open in app