SL vs AUS: श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट कल से, स्पिन जादूगर को दी जाएगी श्रद्धांजलि, बोर्ड ने की तैयारी

SL vs AUS: गाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में दिवंगत शेन वार्न को श्रद्धांजलि देने के लिए पूरी तरह तैयार है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 28, 2022 07:23 PM2022-06-28T19:23:30+5:302022-06-28T19:25:20+5:30

SL vs AUS Sri Lanka Cricket Pay Tribute Late Shane Warne In Galle Test Sri Lanka captain Dimuth Karunaratne and Australian counterpart Pat Cummins | SL vs AUS: श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट कल से, स्पिन जादूगर को दी जाएगी श्रद्धांजलि, बोर्ड ने की तैयारी

मार्च में महज 52 साल की उम्र में थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

googleNewsNext
Highlights 29 जून से गाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगी।दूसरा टेस्ट मैच 8 जुलाई से शुरू होगा। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन हो रहा है।

SL vs AUS: श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच गाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में दिवंगत शेन वार्न को श्रद्धांजलि देने के लिए पूरी तरह तैयार है। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन हो रहा है।

 29 जून से गाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगी और दूसरा टेस्ट मैच 8 जुलाई से शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और अब तक के सबसे महान लेग स्पिनर शेन वार्न का इस साल मार्च में महज 52 साल की उम्र में थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। ऑस्ट्रेलियाई महान के आकस्मिक निधन के बाद क्रिकेट बिरादरी स्तब्ध रह गई।

श्रीलंका के पिछले दौर पर छह साल पहले 3-0 की अप्रत्याशित हार झेलने वाली ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस को उम्मीद है कि टीम स्पिनरों की मददगार पिचों पर बुधवार से शुरू हो रही दो मैचों की श्रृंखला में बेहतर बल्लेबाजी करेगी। ऑस्ट्रेलिया को अतीत में उपमहाद्वीप की धीमी पिचों पर खेलने में परेशानी कर सामना करना पड़ा है लेकिन मौजूदा टीम ने इस साल मार्च में पाकिस्तान से उसकी सरजमीं पर तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला को 1-0 से जीता था। श्रीलंका की टीम में छह साल पहले रंगना हेराथ और दिलरुवान परेरा जैसे स्पिनर थे जिन्होंने मिलकर 43 विकेट झटके थे।

श्रीलंका की इस मौजूदा टीम में स्पिन गेंदबाजों के पास ज्यादा अनुभव नहीं है। कमिंस ने पाकिस्तान और श्रीलंका के हालात की तुलना करते हुए कहा, ‘‘ कई मामले में यहां हालात काफी अलग है। पाकिस्तान उपमहाद्वीप का हिस्सा है लेकिन वहां गेंद ज्यादा स्पिन नहीं हो रही थी। हम वहां मैच पर पकड़ बनाने में सफल रहे थे। कुछ मामले में यहां की चुनौती काफी बड़ी है। श्रीलंका बाएं हाथ के स्पिनर लसिथ एम्बुलडेनिया और प्रवीण जयविक्रमा के साथ ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस को मैदान में उतार सकता है।

टीम के पास इसके अलावा लेग स्पिनर जेफरी वांडरसे का भी विकल्प है। वांडरसे को टेस्ट का अनुभव नहीं है और बाकी के तीनों स्पिनरों ने मिलकर 27 टेस्ट मैच खेले है। ऑस्ट्रेलिया के पास मजबूत स्पिन आक्रमण है, जिसकी अगुवाई ऑफ स्पिनर नाथन लियोन कर रहे हैं। उनके नाम 108 मैचों में 427 विकेट हैं।

कमिंस ने कहा कि लियोन के साथ लेग स्पिनर मिशेल स्वेपसन भी टीम का हिस्सा होंगे। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने एशिया में ऑस्ट्रेलिया के बेहतर प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए कहा कि उनकी टीम प्रतिद्वंदियों को रोकने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘2016 में हमने अनुभवी स्पिनरों के साथ जीत हासिल की लेकिन इस बार हमारे पास तीन नये स्पिनर हैं।

हमें इस बात का अंदाजा है कि विकेट कैसे व्यवहार करता है। अगर हम मूल चीजें सही करते हैं तो हमारे पास श्रृंखला जीतने का मौका होगा। ’’ श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 31 टेस्ट में केवल चार जीत हासिल की हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 19 मैचों में जीत दर्ज की है। 

Open in app