Shubman Gill earns maiden India call-up, Know everything about this talented young batsman | 19 वर्षीय शुभमन गिल को पहली बार मिला टीम इंडिया में मौका, जानिए अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत के हीरो से जुड़ी रोचक बातें
शुभमन गिल को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है (ICC)

19 वर्षीय शुभमन गिल को पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है। गिल को विजय शंकर के साथ निलंबित हुए क्रिकेटरों हार्दिक पंड्या और केएल राहुल की जगह भारत की वनडे और टी20 टीम में शामिल किया गया है। 

विजय शंकर जहां टीम इंडिया से 15 जनवरी को ऐडिलेड में खेले जाने वाले दूसरे वनडे से पहले जुड़ेंगे तो वहीं शुभमन गिल 23 जनवरी से शुरू हो रहे न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में चुने गए हैं, जहां भारत पांच वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। 

पहले पंड्या और राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर विजय शंकर और ओपनर मयंक अग्रवाल को चुना गया था, लेकिन अग्रवाल के चोटिल होने की वजह से अब वह ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे और विजय शंकर को अकेले ऑस्ट्रेलिया भेजा जाएगा जबकि शुभमन गिल न्यूजीलैंड दौरे पर टीम से जुड़ेंगे। 

अडंर-19 वर्ल्ड के हीरो रह चुके हैं शुभमन गिल

भारतीय टीम में पहली बार शामिल किए गए शुभमन गिल 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के लिए 124 के औसत से 372 रन बनाकर मैन ऑफ टूर्नामेंट रहे थे। गिल ने अंडर-19 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ दमदार शतक जड़ते हुए भारत को शानदार जीत दिलाई थी। 

पहले ही रणजी ट्रॉफी सीजन में मचाया तहलका

इस स्टार बल्लेबाज ने 2018 में ही पंजाब के लिए अपना प्रथम श्रेणी डेब्यू किया है और पहले ही रणजी सीजन में तहलका मचा दिया है। गिल रणजी की 10 पारियों में 98.75 के औसत और दो शतकों और पांच अर्धशतकों के मदद से 790 रन बना चुके हैं। 

पिता बनना चाहते थे क्रिकेटर, बेटे ने पूरा किया सपना

8 सितंबर 1999 को पंजाब के फजिलका में जन्मे शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह भी क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके। लेकिन उनका ये सपना पूरा किया उनके बेटे शुभमन गिल ने। लखविंदर सिंह गिल को बचपन में अपने खेतों में गेंदबाजी करते थे और वहां उनकी बैटिंग की प्रतिभा देखकर वे मोहाली में किराए के मकान में रहने आ गए ताकि शुभमन को क्रिकेट सिखाई जा सके।  

गिल ने 17 साल की उम्र में अपना लिस्ट-ए डेब्यू पंजाब के लिए विदर्भ के खिलाफ किया था लेकिन वह 11 रन ही बना सके थे। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और अब तक वह 36 लिस्ट-ए मैचों में 47.78 के औसत से 1529 रन बना चुके हैं, जिनमें चार शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं। 

अंडर-19 क्रिकेट की सफलता के बाद गिल ने आईपीएल फ्रेंचाइचीज का ध्यान अपनी ओर खींचा। उन्होंने 2018 के सीजन के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने 1.80 करोड़ रुपये में खरीदा था। गिल ने इस आईपीएल में 146.04 के स्ट्राइक रेट से 203 रन बनाए। 

गिल ने अपने आदर्श राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड किया बराबर

अपने पहले ही रणजी सीजन में गिल ने अपने आदर्श और कोच राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड बराबर किया। उन्होंने पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी मैच में 234 गेंदों में 199 रन बनाकर आउट हुए। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 199 के स्कोर पर आउट होने वाले दुनिया के 13वें और राहुल द्रविड़ के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने।


Web Title: Shubman Gill earns maiden India call-up, Know everything about this talented young batsman
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे